India-China Standoff: पैंगोंग की अहम चोटियों पर भारत ने मजबूत की पकड़, भारी तादात में सैनिक तैनात

India-China Standoff: पैंगोंग की अहम चोटियों पर भारत ने मजबूत की पकड़, भारी तादात में सैनिक तैनात
भारतीय सेना ने पैंगोंग त्सो झील के किनारे फिंगर 4 पर चीनी सेना की स्थिति को देखते हुए ऊंचाइयों पर कब्जा कर लिया है.

India-China Standoff: दावा किया जा रहा है कि चीन ने बातचीत के बाद भी फिंगर 4 का इलाका कभी खाली नहीं किया. मंगलवार की रात इन इलाकों में चीन ने करीब 2000 सैनिक तैनात कर दिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 11, 2020, 7:24 AM IST
  • Share this:
लेह. लद्दाख (Jammu-kashmir Ladakh Border) में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर पैंगोंग झील (Pangong Tso Lake) के पास तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है. सूत्रों के मुताबिक, फिंगर 3 के पास भारत की तरफ से भारी संख्या में सैनिकों (Indian Army) को तैनात किया जा रहा है. पिछले 48 घंटों में पैंगोंग झील के उत्तर में हलचल काफी ज्यादा बढ़ गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पैंगोंग झील के पश्चिम की तरफ चीन की सेना आगे बढ़ने की कोशिश कर रही है. दरअसल, 29-30 अगस्त को हुई झड़प के बाद से भारत के सैनिक अब पैंगोंग झील के दक्षिणी किनारे पर ऊंची चोटियों पर पहुंच गए हैं. जबकि चीन की सेना यहां के निचले इलाकों में है. ऐसे में चीन की बौखलाहट बढ़ गई है और वो आगे के तरफ बढ़ने की कोशिश कर रहे हैं.

फिंगर 3 के पास बढ़ा तनाव
अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस ने सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि चीन ने बातचीत के बाद भी फिंगर 4 का इलाका कभी खाली नहीं किया. मंगलवार की रात इन इलाकों में चीन ने करीब 2000 सैनिक तैनात कर दिए. चीन की हरकत के बाद भारत ने भी फिंगर 3 के पास करीब इतनी ही संख्या में फौज को तैनात कर दिया. लिहाजा इलाके में तनाव काफी ज्यादा बढ़ गया है.

एक दूसरे के सामने खड़ी है सेना

आगे पढ़ें
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading