Home /News /nation /

India-China Standoff: देपसॉन्ग पर कब्जा करने के लिए पेंगोंग के पास माहौल खराब कर रहा चीन

India-China Standoff: देपसॉन्ग पर कब्जा करने के लिए पेंगोंग के पास माहौल खराब कर रहा चीन

India-China Standoff: चीन के लिए देपसॉन्ग काफी अहमियत रखता है और इस पर अपना हक भी जताता है.

India-China Standoff: चीन के लिए देपसॉन्ग काफी अहमियत रखता है और इस पर अपना हक भी जताता है.

India-China Standoff: भारत (India) और चीन (China) के बीच देपसॉन्ग (Depsang) को लेकर कई सालों से विवाद बना हुआ है. हालात ये हो चुके हैं कि चीनी सैनिक ​यहां पर लगातार भारत के पेट्रोलिंग दस्ते को रोक रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
    नई दिल्ली. पूर्वी लद्दाख (Ladakh) में भारत और चीन के सैनिकों के बीच चल रही तनातनी अभी कम नहीं हुई है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने लद्दाख में वा​स्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन (China) के साथ चल रहे तनाव को लेकर संसद में बयान तो दिया, लेकिन इस दौरान उन्होंने देपसॉन्ग (depsang) को लेकर कोई बात नहीं कही. भारत और चीन के बीच देपसॉन्ग को लेकर कई सालों से विवाद बना हुआ है. हालात ये हो चुके हैं कि चीनी सैनिक ​यहां पर लगातार भारत के पेट्रोलिंग दस्ते को रोक रहे हैं.

    इस पूरे मामले पर एक वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा कि देपसॉन्ग से हमारा विवाद काफी पुराना है और इसे पेंगोंग झील, चुशूल, गोगरा-हॉटस्प्रिंग्स और गलवान घाटी में इस साल हुए विवाद से जोड़कर नहीं देखना चाहिए. उन्होंने कहा कि देपसॉन्ग में विवाद कुछ और है. वहां पर कभी भी दोनों देशों की सेनाओं के बीच हिंसक झड़प की नौबत नहीं आई. दोनों ही देश देपसॉन्ग में अपने-अपने दावे करते रहे हैं. वहां पर पहले ही तरह ही यथास्थिति बनी हुई है और दोनों देशों की सेनाएं एक ही जगह पर टिकी हुई हैं.

    चीन से चल रहे विवाद को देखते हुए रक्षा से जुड़े कुछ अधिकारियों की चिंता बढ़ी हुई है. उन्होंने चीन की धोखेबाजी से आगाह करते हुए कहा है कि चीन दूसरी जगहों पर मोर्चा इसलिए खोलने की कोशिश कर रहा है ताकि देपसॉन्ग से भारत का ध्यान भटकाया जा सके. चीन को पता है कि देपसॉन्ग नियंत्रण रेखा पर उसके लिए कितनी अहमियत रखता है. बता दें कि चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) पिछले पांच महीनों से भारतीय सैनिकों को देपसॉन्ग में पारंपरिक पेट्रोलिंग पॉइंट्स 10, 11, 11A, 12 और 13 पर जाने से रोक रही है.

    इसे भी पढ़ें:- India-China Standoff: लद्दाख में 30 मंजिल की ऊंचाई पर बैठी है भारतीय सेना, 9 चीनी जवानों पर 1 है भारी

    चीन के लिए देपसॉन्ग के क्या हैं मायने
    पीपल्स लिबरेशन आर्मी की सैन्य टुकड़ी बॉटलनेक या वाई जंक्शन पर कैंप लगा रही है. भारत की ओर से बताया गया है​ कि चीन की सेना देपसॉन्ग में 18 किलोमीटर तक आगे आती है. चीन ने यहां पर 972 वर्ग किलोमीटर जमीन पर अपना दावा किया है. बता दें कि चीन के लिए देपसॉन्ग इसलिए ज्यादा मायने रखता है क्योंकि देपसॉन्ग-दौलत बेग ओल्डी सेक्टर उसके वेस्टर्न हाइवे G-219 के बिल्कुल करीब है जो तिब्बत को शिंजियांग से जोड़ता है. यहां पर चीन ने अपने 12 हजार सैनिकों को टैंकों और आर्टिलरी गनों के साथ तैनात कर रखा है.

    Tags: China, India china border, India China Border Tension, India china standoff, India-China LAC dispute

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर