भारत-चीन विवाद: हॉट स्प्रिंग से 2 KM पीछे हटे चीनी सैनिक, पैंगोंग और डेपसांग पर आज-कल में फैसला

भारत-चीन विवाद: हॉट स्प्रिंग से 2 KM पीछे हटे चीनी सैनिक, पैंगोंग और डेपसांग पर आज-कल में फैसला
हॉट स्प्रिंग सेक्टर में पेट्रोलिंग प्वाइंट 15 के पास दोनों देशों की सेनाएं करीब 2 किलोमीटर तक पीछे चली गई है.

India China Standoff: गोगरा इलाके में दोनों सेनाएं फिलहाल आमने-सामने खड़ी हैं. लेकिन उम्मीद की जा रही है कि अगले एक दो दिनों में यहां से भी सेना पीछे हट जाएगी.

  • Share this:
लद्दाख. भारत-चीन सीमा से अब धीरे-धीरे तनाव कम होता दिखाई दे रहा है. वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) से दोनों देशों की सेनाएं अब पीछे हटने लगी है. ताजा रिपोर्ट के मुताबिक सेना हॉट स्प्रिंग इलाके से करीब 2 किलोमीटर तक पीछे हट गई है. कहा जा रहा है कि आने वाले दिनों में हालात को और बेहतर बनाने के लिए दोनों पक्षों के बीच सैन्य और राजनयिक स्तर पर और भी कई दौर की बातचीत होगी.

सूत्रों के मुताबिक, भारतीय सेना ने यह पाया है कि अपने तमाम सामान सहित चीनी सैनिक पैंगोंग झील और डेपसांग क्षेत्र से वापस नहीं लौटे हैं. भारतीय और चीनी सैनिकों के हटने की प्रक्रिया लद्दाख सेक्टर में गलवान घाटी, हॉट स्प्रिंग्स और गोगरा पोस्ट में हुई है. सूत्रों का कहना है कि पैंगोंग झील और डेपसांग क्षेत्र को लेकर गुरुवार-शुक्रवार तक फैसला लिया जा सकता है.

आज होगा वेरिफिकेशन
अंग्रेजी अखबार 'इंडियन एक्सप्रेस' ने सीनियर आर्मी ऑफिसर के हवाले से दावा किया है कि हॉट स्प्रिंग सेक्टर में पेट्रोलिंग प्वाइंट 15 के पास दोनों देशों की सेनाएं करीब 2 किलोमीटर तक पीछे चली गई है. वहां जो भी टेंट लगे थे उसे चीन की सेना ने वहां से हटा लिया है. एक अधिकारी के मुताबिक, पीछे हटने का काम दोनों देशों के बीच बनी सहमति के तहत हो रहा है. आज यानी गुरुवार को वेरिफिकेशन किया जाएगा कि सेना वहां से पूरी तरह हटी है या नहीं.
दूसरे इलाकों से भी हट रही है सेना


अखबार के मुताबिक गोगरा इलाके में दोनों सेनाएं फिलहाल आमने-सामने खड़ी हैं. लेकिन उम्मीद की जा रही है कि अगले एक दो दिनों में यहां से भी सेना पीछे हट जाएगी. इससे पहले सोमवार को पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में चीन के सैनिक पीछे हटे थे. दोनों देशों की सेना हिंसक झड़प वाली जगह से 1.5 किलोमीटर पीछे हटी है. अब इसे बफर ज़ोन बना दिया गया है, ताकि आगे कोई हिंसक घटना न हो.

 

सीमा पर 40 हाजार सैनिक!
अखबार ने सेना के एक सीनियर अधिकारी के हवाले से दावा किया है कि करीब 40 हजार भारतीय सैनिक इस वक्त LAC पर अपने हथियारों और गोला बारूद के साथ तैनात हैं. इसमें करीब 400 सैनिक पीछे हट गए हैं. लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि बातचीत के कुछ और दौर के बाद दोनों तरफ से सेना की संख्या में कमी आएगी. 6 जून को कोर कमांडर की बैठक में दोनों पक्षों के बीच सहमति बनी थी. इसके बाद 30 जून को कोर कमांडर तीसरे स्तर की बैठक में डिसएंगेजमेंट की बात कही गई थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज