• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • गोगरा हाइट्स से पीछे हटेंगे भारत और चीन, हॉट स्प्रिंग पर अभी नहीं बनी बात- सूत्र

गोगरा हाइट्स से पीछे हटेंगे भारत और चीन, हॉट स्प्रिंग पर अभी नहीं बनी बात- सूत्र

यह फैसला 12वें राउंड की बैठक में हुआ है. (सांकेतिक तस्वीर Reuters)

यह फैसला 12वें राउंड की बैठक में हुआ है. (सांकेतिक तस्वीर Reuters)

इस बैठक में दोनों पक्षों ने आपसी सहमति से निर्णय किया है कि पूर्वी लद्दाख के गोगरा हाइट्स (Gogra Heights) इलाके से सेनाओं का डिसइंगजेमेंट किया जाएगा. यह बात सुरक्षा तंत्र के सूत्रों से पता चली है. सूत्रों का कहना है कि इस निर्णय को लेकर जमीन पर काम अगले तीन दिनों में शुरू कर दिया जाएगा.

  • Share this:

    SHREYA DHOUNDIAL
    नई दिल्ली.
    भारत और चीन (India-China) के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों के बीच 12वें राउंड की बैठक (Military Talks) के बाद आशाजनक खबरें सामने आ रही हैं. दरअसल इस बैठक में दोनों पक्षों ने आपसी सहमति से निर्णय किया है कि पूर्वी लद्दाख के गोगरा हाइट्स इलाके से सेनाओं का डिसइंगजेमेंट किया जाएगा. यह बात सुरक्षा तंत्र के सूत्रों से पता चली है. सूत्रों का कहना है कि इस निर्णय को लेकर जमीन पर काम अगले तीन दिनों में शुरू कर दिया जाएगा.

    दोनों ही पक्षों के बीच हॉट स्प्रिंग्स इलाके को लेकर भी लंबी बातचीत हुई लेकिन इस पर कोई सहमति नहीं बन पाई है. 9 घंटे तक चली यह बैठक चीन की तरफ मोल्डो बॉर्डर प्वाइंट पर हुई. भारत ने लगातार जोर दिया कि विवाद के समाधान के लिए डेस्पांग, हॉट स्प्रिंग्स और गोगरा इलाकों में डिसइंगेजमेंट जरूरी है जिससे दोनों देशों के संबंध बेहतर रहें.

    ताजा बैठक करीब साढ़े तीन महीने बाद हुई है
    बता दें कि दोनों पक्षों के बीच ताजा बैठक करीब साढ़े तीन महीने बाद हुई है. 11वें राउंड की बैठक बीते 9 अप्रैल को वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत की तरफ चुशुल बॉर्डर प्वाइंट पर हुई थी. वह बैठक करीब 13 घंटे तक चली थी. 12वें राउंड की बैठक विदेश मंत्री एस. जयशंकर के उस संदेश के बाद हुई जिसमें उन्होंने अपने चीनी समकक्ष वांग यी से कहा था कि बैठक की डेट टालने से दोनों देशों के संबंधों पर नकारात्मक असर पड़ेगा.

    दोनों विदेश मंत्रियों की बैठक शंघाई कोऑपरेशन की बैठक के दौरान हुई थी. इस बैठक में भी विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने साफ किया था कि LAC पर किसी भी तरह का एकतरफा बदलाव स्वीकार नहीं किया जाएगा. दोनों देशों के बीच संबंध तब ही सामान्य हो सकेंगे जब वास्तविक नियंत्रण रेखा पर शांति बनी रहे.

    (पूरी स्टोरी यहां क्लिक कर पढ़ी जा  सकती है.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज