रक्षा मंत्रालय ने भारतीय नौसेना के लिए छह पारंपरिक पनडुब्बियों के निर्माण को मंजूरी दी

भारत 6 पनडुब्बियों के निर्माण को मंजूरी दी है (फाइल फोटो)

भारत 6 पनडुब्बियों के निर्माण को मंजूरी दी है (फाइल फोटो)

New Generation Submarines News: भारत ने समुद्र में अपनी ताकत बढ़ाने के लिए 6 अत्याधुनिक पनडुब्बियों के निर्माण को मंजूरी दे दी है.

  • Share this:

नयी दिल्ली. रक्षा मंत्रालय ने लगभग 43,000 करोड़ रुपये की लागत से भारतीय नौसेना के लिए छह पारंपरिक पनडुब्बियों के निर्माण को मंजूरी दे दी है. चीन के बढ़ते नौसैनिक कौशल के साथ अंतर को कम करने के उद्देश्य से यह निर्णय लिया गया है.

सरकारी सूत्रों ने बताया कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) ने इस परियोजना को अनुमति दी गई. डीएसी खरीद संबंधी निर्णय लेने वाली रक्षा मंत्रालय की सर्वोच्च संस्था है.

सूत्रों ने बताया कि पनडुब्बियों के विनिर्देशों और महापरियोजना के लिए अनुरोध पत्र (रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल) जारी करने, जैसे अन्य महत्वपूर्ण कार्यों को रक्षा मंत्रालय और भारतीय नौसेना के अलग-अलग दलों ने पूरा कर लिया है. खबरों के मुताबिक इन पनडुब्बियों का निर्माण को आयात पर निर्भरता घटाने के लक्ष्य के तहत बनाया जाएगा. यानी घरेलू कंपनियां विदेश में रक्षा निर्माण क्षेत्र की बड़ी कंपनियों के साथ साझेदारी के तहत इसे बनाने की योग्यता हासिल कर सकती है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज