Home /News /nation /

भारत ने 31 जनवरी तक अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को किया स्थगित, जानें क्या बोला DGCA

भारत ने 31 जनवरी तक अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को किया स्थगित, जानें क्या बोला DGCA

31 जनवरी तक अंतरराष्ट्रीय उड़ानें स्थगित रहेंगी. (सांकेतिक तस्वीर)

31 जनवरी तक अंतरराष्ट्रीय उड़ानें स्थगित रहेंगी. (सांकेतिक तस्वीर)

International Flights Suspended: कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट पर बढ़ती चिंताओं के बीच DGCA ने एक दिसंबर को फैसला किया था कि 15 दिसंबर से अंतरराष्ट्रीय उड़ान नहीं शुरू की जाएंगी. देश में कम होते कोरोना मामलों के मद्देनजर 15 दिसंबर से अंतरराष्ट्रीय उड़ान दोबारा शुरू करने की तैयारी थी लेकिन ओमिक्रॉन ने चिंताएं बढ़ा दी हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. भारत ने अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों (International Passenger Flights) पर 31 जनवरी तक स्थगन बढ़ा (Extended Suspension) दिया है. डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने इस बात की जानकारी दी है. कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron Varinat) पर बढ़ती चिंताओं के बीच DGCA ने एक दिसंबर को फैसला किया था कि 15 दिसंबर से अंतरराष्ट्रीय उड़ान नहीं शुरू की जाएंगी.

    बता दें नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Civil Aviation Ministry) ने 26 नवंबर को आदेश जारी कर कहा था कि भारत आने-जाने वाली सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें 15 दिसंबर से सामान्य रूप से संचालित होंगी. लेकिन दुनिया भर में लगातार बढ़ रहे ओमिक्रॉन वेरिएंट के खौफ के चलते भारत सरकार ने अपने फैसले को टाल दिया है.

    जोखिम श्रेणी वाली देशों के लिए आरटीपीसीआर टेस्ट की अनिवार्यता
    स्वास्थ्य मंत्रालय के संशोधित दिशा-निर्देशों (New Guidelines) के मुताबिक, जोखिम श्रेणी वाले देशों से आने वाले या उन देशों से होकर भारत पहुंचने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर जांच अनिवार्य कर दी गई है. साथ ही तब तक यात्री को हवाई अड्डा छोड़ने या कनेक्टिंग उड़ान में सवार होने की अनुमति नहीं दी जाएगी, जब तक नमूने की जांच के नतीजे प्राप्त नहीं हो जाते.

    ये भी पढ़ें: CDS Bipin Rawat समेत 13 लोगों के शवों की पहचान करना था मुश्किल काम, सेना ने बताया- कितना भीषण था हादसा

    ये नियम भी करने होंगे फॉलो
    मंत्रालय ने कहा था कि ‘जोखिम’ श्रेणी वाले देशों के अलावा अन्य देशों से आने वाले लोगों को हवाई अड्डे से जाने की अनुमति रहेगी, हालांकि ऐसे यात्रियों को भी 14 दिन तक स्वयं अपने स्वास्थ्य की निगरानी करनी होगी.

    मार्च 2020 से बंद हैं उड़ानें, एयर बबल की ली जा रही है मदद
    गौरतलब है कि भारत आने-जाने वाली सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें कोविड-19 महामारी के कारण 23 मार्च, 2020 से ही बंद हैं. हालांकि, पिछले साल जुलाई से करीब 28 देशों के साथ हुए एयर बबल (Air Bubble) समझौते के तहत विशेष अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानें संचालित हो रही हैं.

    Tags: COVID 19, Omicron variant

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर