भारत के लिए बेहद खराब रहा मई, 1 महीने में दुनिया के सर्वाधिक कोरोना केस और मौत दर्ज

मई में भारत में हुई सर्वाधिक मौतें. (File pic AP)

मई में भारत में हुई सर्वाधिक मौतें. (File pic AP)

Coronavirus in India: भारत में मई महीने में कुल 90.3 लाख के आसपास कोरोना संक्रमण के केस दर्ज किए गए हैं. यह अब तक के महीनों का सर्वाधिक है.

  • Share this:

नई दिल्‍ली. भारत में 54 दिन बाद मंगलवार को पिछले 24 घंटे में कोविड-19 (Covid 19 in India) के सबसे कम 1,27,510 नए मामले दर्ज किए गए हैं. कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के मामले में मई महीना भारत को कई दंश दे गया है. कोरोना की यह रफ्तार मई महीने में सर्वाधिक रही है. मई में भारत में किसी भी महीने में दुनिया के किसी भी देश से सर्वाध‍िक कोरोना केस (Corona Cases) और मौतें (Corona Deaths) दर्ज की गई हैं. इसके साथ ही जबसे कोरोना महामारी की शुरुआत हुई है तबसे मई ही एक ऐसा महीना रहा, जिसमें सर्वाधिक मौतें हुई और सर्वाधिक केस दर्ज किए गए.

हालांकि अब मई के अंतिम दिन कोरोना संक्रमण की इस तीव्र रफ्तार पर ब्रेक लगा और 54 दिनों में सबसे कम मामले सामने आए. मौतों की बात करें तो मंगलवार को पिछले 24 घंटे में जो 2795 मौत हुई हैं, वो भी 22 अप्रैल के बाद जाकर इस निम्‍न आंकड़े पर पहुंची हैं.

Youtube Video

भारत में मई महीने में कुल 90.3 लाख के आसपास कोरोना संक्रमण के केस दर्ज किए गए हैं. यह अब तक के महीनों का सर्वाधिक है. मई में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में 30 फीसदी की तेजी देखने को मिली है. अप्रैल में भारत में 69.4 लाख केस दर्ज किए गए थे.
मई में भारत में कोरोना से सर्वाधिक मौतें भी हुई हैं. देश में मई में आधिकारिक रूप से जारी आंकड़ों के अनुसार 1,19,000 मौतें हुई हैं. यह अप्रैल में हुई 48,768 मौतों से करीब ढाई गुना अधिक हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि असल आंकड़े कुछ अधिक हो सकते हैं.


वहीं अगर विदेश की बात करें तो अमेरिका में दिसंबर 2020 सबसे खराब रहा था. वर्ल्‍डोमीटर के हिसाब से अमेरिका में दिसंबर में कुल 65.3 लाख कोरोना केस दर्ज किए गए थे. वहीं किसी एक महीने में हुईं मौत के मामले में अमेरिका दूसरे स्‍थान पर है. अमेरिका में इस साल जनवरी में 99,680 लोगों की मौत कोरोना से हुई थी. जबकि पिछले साल दिसंबर में 83,849 लोगों की मौत हुई थी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज