Home /News /nation /

भारत के कोविड-19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को इन 5 देशों ने दी मान्यता, देखें पूरी लिस्ट

भारत के कोविड-19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को इन 5 देशों ने दी मान्यता, देखें पूरी लिस्ट

105 करोड़ कोरोना वैक्सीन डोज अब तक लगाए जा चुके हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

105 करोड़ कोरोना वैक्सीन डोज अब तक लगाए जा चुके हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

India Coronavirus Vaccination Certificate: विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, "एस्टोनिया, किर्गिस्तान, फिलिस्तीन राज्य, मॉरीशस और मंगोलिया सहित पांच और देशों ने भारत के टीकाकरण प्रमाणपत्र को मान्यता दी है." ऑस्ट्रेलिया और पांच अन्य देशों के अलावा दुनिया के 30 से अधिक देशों ने भारत के वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को मान्यता दी है. इन देशों में फ्रांस, जर्मनी, नेपाल, बेलारूस, लेबनान, आर्मेनिया, यूक्रेन, बेल्जियम, हंगरी और सर्बिया शामिल हैं. एक आंकड़े के मुताबिक देश में कोविड टीकों की अब तक 106.31 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. भारत के कोविड-19 टीकाकरण प्रमाणपत्र को पांच और देशों ने अपने यहां मान्यता दे दी है. विदेश मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, “एस्टोनिया, किर्गिस्तान, फिलिस्तीन राज्य, मॉरीशस और मंगोलिया सहित पांच और देशों ने भारत के टीकाकरण प्रमाणपत्र को मान्यता दी है.”

    यह खबर ऐसे समय में आई है जबकि कुछ ही वक्त पहले ऑस्ट्रेलिया के औषधि और चिकित्सा उपकरणों के नियामक ने भारत के कोविड-19 रोधी टीके कोवैक्सीन को औपचारिक रूप से मान्यता दी. भारत बायोटेक के कोवैक्सीन और एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के कोविशील्ड भारत में व्यापक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले दो टीके हैं. ऑस्ट्रेलिया कोविशील्ड को पहले ही मान्यता दे चुका है.

    इन देशों में भारत के वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को पहले से मान्यता
    ऑस्ट्रेलिया और पांच अन्य देशों के अलावा दुनिया के 30 से अधिक देशों ने भारत के वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को मान्यता दी है. इन देशों में फ्रांस, जर्मनी, नेपाल, बेलारूस, लेबनान, आर्मेनिया, यूक्रेन, बेल्जियम, हंगरी और सर्बिया शामिल हैं. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने अक्टूबर माह में कहा था कि जिन देशों ने भारत के टीकाकरण को मान्यता दी है, उन देशों में प्रवेश के लिए भारतीय यात्रियों को वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिखाना होगा और जाने का मकसद भी बताना होगा.

    2013 पटना सीरियल ब्लास्ट केस में सजा का ऐलान, चार दोषियों को फांसी, 2 को उम्रकैद

    देश में अब तक 106 करोड़ से अधिक खुराक दी गई
    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि भारत में कोविड-19 टीकाकरण के लिए योग्य आबादी के 78 प्रतिशत हिस्से को टीके की पहली खुराक, जबकि 38 प्रतिशत को दोनों खुराक दी जा चुकी हैं.

    मंडाविया ने इसे एक असाधारण उपलब्धि बताते हुए कहा कि भारत वायरस को शिकस्त देने के पथ पर तेजी से आगे बढ़ रहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सोमवार सुबह सात बजे अपडेट किये गये आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोविड टीकों की अब तक 106.31 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी है.

    Tags: Coronavirus, Coronavirus vaccination

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर