• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • कोरोना वायरस: 110 दिनों में मरीजों की संख्या पहुंची 1 लाख, जानें दूसरे देशों के मुकाबले कहां है भारत

कोरोना वायरस: 110 दिनों में मरीजों की संख्या पहुंची 1 लाख, जानें दूसरे देशों के मुकाबले कहां है भारत

मरीजों की संख्या एक लाख के पार

मरीजों की संख्या एक लाख के पार

Coronavirus: क्या कोरोना मरीजों की ये संख्या डराने वाली हैं. या फिर दूसरे देशों की तुलना में भारत बेहतर हाल में हैं. आइए आंकड़ों के जरिए समझने की कोशिश करते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. अब यहां कोरोना मरीजों की संख्या एक लाख को पार कर गई है. पिछले 24 घंटे में 4970 नए मामले सामने आए हैं. यानी अब कुल मरीजों की संख्या 101139 हो गई है. जबकि भारत में अब तक इस खतरनाक वायरस के चलते 3163 लोगो की मौत हुई है. सवाल उठता है कि क्या ये आंकड़े डराने वाले हैं. या फिर दूसरे देशों की तुलना में भारत बेहतर हाल में हैं. आइए आंकड़ों के जरिए समझने की कोशिश करते हैं.

    एक लाख में कितने दिन?
    भारत में एक लाख मरीजों की संख्या 110 दिनों में पहुंची. बाक़ी कोरोना संक्रमित देशों के मुकाबले ये सबसे ज्यादा दिन हैं. यानी भारत में कोरोना की रफ्तार बेहद कम रही है. तुर्की में एक लाख का आंकड़ा सिर्फ 44 दिनों में पहुंचा था. अमेरिका में 67 दिनों में एक लाख लोग कोरोना से संक्रमित हुए थे. इटली में 60 और स्पेन में 61 दिनों में एक लाख लोग कोरोना पॉजिटिव हुए थे.

    एक लाख के पार


    अब तक भारत में 3163 मरीजों की मौत हुई है. अगर पहले एक लाख मरीजों की संख्या में मौत देखी जाए तो वो भी बेहद कम है. हालांकि इस आंकड़े में भारत कई देशों के मुकाबले थोड़ा आगे है. मसलन एक लाख केस आने के बाद रूस, अमेरिका, जर्मनी और तुर्की में भारत के मुकाबले कम मौतें हुई थीं. इस चार्ट में ब्रिटेन, फ्रांस और इटली भारत से काफी आगे हैं. यहां भारत से कहीं ज्यादा मौतें हुईं.

    एक लाख मरीजों के बाद मौत की संख्या


    अगर 10 लाख आबादी पर कोरोना के मरीजों की संख्या पर नजर डालें तो भारत में ये सिर्फ 73 है. जबकि स्पेन में हर 10 लाख की जनसंख्या पर 2227 लोग कोरोना से संक्रमित हुए. अमेरिका, ईरान और इटली जैसे देश में तो हर 10 लाख पर सैकड़ों मरीज मिले

    हर 10 लाख पर केस


    हर 10 लाख की आबादी पर भारत में सिर्फ 2 लोगों की मौत हुई है. जबकि स्पेन, ब्रिटेन और इटली जैसे देशों में ये आंकड़े काफी ज्यादा है.

    हर 10 लाख पर मौत


    हर सौ संक्रमितों मरीजों पर भारत में 3.15 लोगों  की मौत हो रही है.

    हर सौ संक्रमितों मरीजों पर


    भारत में रिकवरी रेट 38.7 है. जबकि अमेरिका जैसे देशों में ये आंकड़ा सिर्फ 2.43 है.

    रिकवरी रेट



    ये भी पढ़ें:-

    सरकार की इन योजनाओं के बारे में नहीं जानते होंगे आप, मिलते हैं सालाना ₹36 हजार

    दुनिया में कोरोना Live: बीते 24 घंटे में 88000 नए केस मिले, करीब 3500 की मौत

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज