Corona: भारत में 15 लाख केस पार, मौतें 34 हजार से ज्यादा

Corona: भारत में 15 लाख केस पार, मौतें 34 हजार से ज्यादा
भारत में इस समय कोरोना वायरस के रोजाना करीब 48 हजार केस आ रहे हैं.

भारत (India) में कोविड-19 (Covid-19) की रफ्तार कम होने का नाम नहीं ले रही है. देश में कुल 15 लाख कोरोना केस हो गए हैं. देश में सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र (Maharashtra) में हैं. भारत से ज्यादा केस सिर्फ अमेरिका (America) और ब्राजील (Brazil) में हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) की रफ्तार कम होने का नाम नहीं ले रही है. देश में कुल 15 लाख कोरोना केस हो गए हैं. चिंता की बात यह है कि देश में ना सिर्फ कोरोना के नए केस बढ़ रहे हैं, बल्कि इससे होने वाली मौतों में भी तेजी से इजाफा हो रहा है. भारत (India) में अब तक 34 हजार से अधिक लोग कोरोना की वजह से जान गंवा चुके हैं. भारत से ज्यादा केस सिर्फ अमेरिका (America) और ब्राजील (Brazil) में हैं. इन दोनों ही देशों में कोरोना से बड़ी संख्या में मौतें भी हो रही हैं.

कोविड19इंडिया के मुताबिक भारत में मंगलवार को रात 10 बजे तक 49 हजार से अधिक कोरोना केस आ चुके हैं. इसके साथ ही देश में कोविड-19 (Covid-19) के कुल केस 15.31 लाख हो गए हैं. इनमें 5.10 लाख एक्टिव केस हैं. ये वे लोग हैं, जो अस्पताल या क्वारंटाइन सेंटर में भर्ती हैं या फिर होम क्वारंटाइन हैं. देश में एक्टिव केस से ज्यादा रिकवर्ड केस हैं. ऐसे लोग जो कोरोना से संक्रमित होने के बाद स्वस्थ हो चुके हैं, उन्हें रिकवर्ड केस में शामिल किया जाता है. देश में 9.87 लाख लोग कोरोना से जंग जीतकर स्वस्थ हो चुके हैं. दूसरी ओर, अब तक 34,224 लोग कोरोना के कारण जान गंवा चुके हैं.

महाराष्ट्र में करीब 3.90 लाख केस
भारत में सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र (Maharashtra) में हैं. महाराष्ट्र में करीब 3.90 लाख केस हैं. तमिलनाडु (Tamil Nadu) करीब 2.27 लाख के साथ के साथ दूसरे नंबर पर है. दिल्ली, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में भी एक-एक लाख से अधिक केस आ चुके हैं. केस की तरह देश में सबसे अधिक मौतें भी महाराष्ट्र में ही हुई हैं. राज्य में करीब 13.90 हजार लोगों की मौत हो चुकी है. दिल्ली में 3800 और तमिलनाडु में 3600 लोग जान गंवा चुके हैं.
यह भी पढ़ें: फ्रांस ने कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए भारत को भेजे वेंटिलेटर और टेस्ट किट



अमेरिका में डेढ़ लाख मौतें
भारत से ज्यादा कोरोना केस सिर्फ अमेरिका (America) और ब्राजील (Brazil) में हैं. अमेरिका में इस समय 44.55 लाख केस हैं, जो दुनिया में सबसे अधिक हैं. ब्राजील 24.50 लाख केस के साथ दूसरे नंबर पर है. भारत तीसरे नंबर पर है. रूस चौथे और दक्षिण अफ्रीका पांचवें नंबर पर हैं. केस की तरह मौत में भी अमेरिका ही सबसे आगे हैं. यहां डेढ़ लाख लोग कोरोना के कारण जान गंवा चुके हैं. ब्राजील में 87 हजार मौतें हो चुकी हैं. ब्रिटेन में 45 हजार, मैक्सिको में 44 हजार और इटली में 35 हजार लोग कोरोना के शिकार हो चुके हैं.





एशिया की हर तीसरी मौत भारत में
एशिया महाद्वीप में कोरोना की सबसे बुरी मार भारत पर पड़ी है. एशिया में कोरोना का संक्रमण 40 लाख पार कर चुका है. इनमें से 37% केस भारत में हैं. इसी तरह एशिया में कोरोना से 92 हजार मौतें हो चुकी हैं. इनमें से करीब 34 हजार भारत में हुई हैं. यानी, महाद्वीप की 36% मौतें भारत में ही हुई हैं. एशिया में सबसे अधिक केस और मौत के मामले में ईरान दूसरे और पाकिस्तान तीसरे नंबर पर हैं. एशिया महाद्वीप में मंगलवार शाम तक 10 लाख एक्टिव केस हैं. इनमें से आधे एक्टिव केस भारत में ही हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading