Covid-19: एशिया की 29% मौतें अकेले भारत में हो रहीं, 15 हजार का आंकड़ा पार

Covid-19: एशिया की 29% मौतें अकेले भारत में हो रहीं, 15 हजार का आंकड़ा पार
भारत में कोरोना मरीजों की संख्या शुक्रवार को 5 लाख पहुंच जाएगी. (फाइल फोटो).

भारत (India) में गुरुवार देर रात तक कोविड-19 (Covid-19) के 4.90 लाख केस आ चुके थे. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण मरने वालों की संख्या 15,300 से ज्यादा हो गई है. एशिया में सबसे अधिक मौतें भारत में ही हुई हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) छह महीने से लाइलाज बना हुआ है. दुनिया के तमाम देश इसकी दवा और वैक्सीन बनाने में जुटे हैं, लेकिन किसी को भी कामयाबी नहीं मिल रही है. वैसे तो इस वायरस ने दुनियाभर में कोहराम मचा रखा है, लेकिन अमेरिका (America), ब्राजील (Brazil) समेत करीब 10 देशों में यह बेकाबू हो गया है. इनमें मैक्सिको, भारत, पाकिस्तान, पेरू, चिली शामिल है. भारत में कोविड-19 केस (Covid-19 Case) में तकरीबन रोज 15 हजार की बढ़ोतरी हो रही है. देश में करीब 15,300 लोग इस वायरस से जान गंवा चुके हैं, जो एशिया (Asia) में सबसे अधिक है.

भारत (India) में कोरोना वायरस के कुल केस 4.90 लाख से ज्यादा हैं. यह विश्व स्तर पर अमेरिका, ब्राजील और रूस के बाद सबसे अधिक है. अगर हम एशियाई देशों की बात करें तो भारत कोरोना केस और मौत दोनों ही मामलों में पहले नंबर पर है. वर्ल्डोमीटर के मुताबिक एशिया में गुरुवार शाम तक 20.70 लाख केस थे. एशिया में सबसे अधिक केस के मामले में भारत पहले, ईरान (Iran) दूसरे और पाकिस्तान (Pakistan) तीसरे नंबर पर हैं. इनके बाद क्रमश: तुर्की, सऊदी अरब, बांग्लादेश, कतर और चीन हैं.

भारत में एशिया की 29% मौतें
एशिया में अब तक कोरोना वायरस से करीब 52 हजार लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें से 15,300 भारतीय हैं. यानी, भारत में एशिया की करीब 29.40% मौतें हुई हैं. एशिया में सबसे अधिक मौत के मामले में ईरान दूसरे, तुर्की तीसरे, चीन चौथे और पाकिस्तान पांचवें नंबर पर हैं. ईरान में 10 हजार से अधिक मौतें हो चुकी हैं. यानी, भारत और ईरान को मिला दें तो एशिया की आधी मौतें इन दो देशों में ही हुई हैं. तुर्की में 5 हजार, चीन में 4600 और पाकिस्तान में 3900 मौतें हुई हैं.
7 देशों में एक भी मौत नहीं


एशिया में सात देश ऐसे भी हैं, जहां कोरोना वायरस से एक भी मौत नहीं हुई है. इनमें भारत का पड़ोसी भूटान (Bhutan) भी शामिल है, जहां 70 लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. वियतनाम, मंगोलिया, कंबोडिया, मकाऊ, तिमोर और लाओस में भी कोरोना की वजह से किसी ने जान नहीं गंवाई है. इन 7 देशों में सबसे अधिक केस वियतनाम (352) में हैं. मंगोलिया में 216, कंबोडिया में 130, मकाऊ में 45, तिमोर में 24 और लाओस में 19 पॉजिटिव केस हैं.

डेथ रेट में भारत 17वें नंबर पर
वर्ल्डोमीटर कोरोना के आंकड़े रोजाना अपडेट करता है. एशियाई देशों में सबसे अधिक डेथ रेट आर्मेनिया (134) और फिर ईरान (121) में है. भारत में डेथ रेट 11 (प्रति 10 लाख आबादी) है. एशियाई देशों में डेथ रेट के मामले में भारत 17वें नंबर पर है. इस लिस्ट में पाकिस्तान 12वें, अफगानिस्तान 14वें, बांग्लादेश 19वें नंबर पर हैं. एशिया के 17 देशों में डेथ रेट 1 से कम या शून्य है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading