भारत में थम नहीं रहा कोरोना का कहर, Covid मरीजों की संख्या 40 लाख के पार

भारत में थम नहीं रहा कोरोना का कहर, Covid मरीजों की संख्या 40 लाख के पार
(सांकेतिक चित्र)

Corona Virus In India: ये लगातार तीसरा दिन है जब देश में एक दिन में 80 हजार से ज्यादा केस सामने आए हैं. दुनिया में सबसे ज्यादा केस के मामले में भारत तीसरे नंबर पर है. पहले नंबर परअमेरिका और दूसरे नंबर पर ब्राजील है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 4, 2020, 10:45 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: भारत कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में से है. शुक्रवार को भारत में कोरोना के मरीजों की संख्या 40 लाख को पार कर गई. 24 घंटे में देश में कोरोना के कुल 83341 केस आए. ये लगातार तीसरा दिन है जब देश में एक दिन में 80 हजार से ज्यादा केस सामने आए हैं. दुनिया में सबसे ज्यादा केस के मामले में भारत तीसरे नंबर पर है. पहले नंबर परअमेरिका और दूसरे नंबर पर ब्राजील है. शुक्रवार को कोरोना से जान गंवाने वालों की संख्या एक हजार से ज्यादा रही.

महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु में एक दिन में सबसे ज्यादा मरीजों की संख्या दर्ज की गई. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में यही पांच राज्य हैं, जहां पर कुल केस के 62 फीसदी मरीज हैं.

30 लाख मरीज ठीक भी हुए
भारत में शुक्रवार को कोविड-19 से स्वस्थ हुए रोगियों की संख्या 30 लाख के पार चली गयी और स्वस्थ होने की दर 77 प्रतिशत से अधिक हो गई. भारत में कोविड-19 के स्वस्थ हुए रोगियों की संख्या शुक्रवार को 30,37,151 पहुंच गयी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि आंकड़े संक्रमण से उबरने वाले लोगों की संख्या में लगातार वृद्धि दर्शाते हैं. मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि केंद्र की ‘टेस्ट (जांच), ट्रैक (रोगी का पता लगाने), ट्रीट (उपचार)’ रणनीति का एक लक्ष्य कोविड-19 से मृत्यु दर को कम करना है.
उसने कहा कि स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या बढ़ाने तथा लोगों की जान बचाने के लिए चिकित्सा देखभाल के एक समान मानकीकृत स्तर को प्रदान करने के लिहाज से क्लीनिकल उपचार प्रोटोकॉल मजबूत करने पर ध्यान दिया गया है. मंत्रालय ने कहा, ‘‘भारत में न केवल संक्रमण के मामलों में मृत्यु दर वैश्विक औसत से कम है और तेजी से घट रही है, बल्कि इस समय इलाज करा रहे रोगियों में बहुत कम संख्या यानी 0.5 प्रतिशत से भी कम मरीज वेंटिलेटर पर हैं.’



लगातार आठवें दिन 60,000 से ज्यादा मरीज ठीक हुए
देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 66,659 रोगियों के स्वस्थ होने के साथ भारत लगातार आठ दिन से 60,000 से अधिक मरीजों के संक्रमण से उबरने के मार्ग पर लगातार बढ़ रहा है. मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 रोगियों के स्वस्थ होने की दर 77.15 प्रतिशत है जो दर्शाता है कि पिछले कई महीने से संक्रमण से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading