होम /न्यूज /राष्ट्र /मिस्र के राष्ट्रपति और PM मोदी के बीच अहम बैठक आज, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से भी करेंगे मुलाकात, जानें पूरा कार्यक्रम

मिस्र के राष्ट्रपति और PM मोदी के बीच अहम बैठक आज, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से भी करेंगे मुलाकात, जानें पूरा कार्यक्रम

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सिसी की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आज होगी द्विपक्षीय वार्ता. (File photo)

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सिसी की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आज होगी द्विपक्षीय वार्ता. (File photo)

India Egypt Relation: मिस्र (Egypt) के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सिसी (Abdel Fattah El-Sisi) भारत के राजकीय दौरे पर हैं. ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

भारत दौरे पर हैं मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सिसी
गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि होंगे शामिल
आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से करेंगे द्विपक्षीय वार्ता

नई दिल्ली: मिस्र (Egypt) के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी (Abdel Fattah El-Sisi) गणतंत्र दिवस (Republic Day) समारोह में शामिल होने के लिए भारत पहुंच चुके हैं. कल यानी मंगलवार को राष्ट्रपति (Egypt President Abdel Fattah El-Sisi) सिसी अपनी राजकीय यात्रा पर भारत आए. वो गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि होंगे. साथ ही उनकी कई अहम बैठकें भी होंगी. आज यानी बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के साथ उनकी महत्वपूर्ण बैठक होगी. भारत और मिस्र कृषि, साइबर सुरक्षा, रक्षा, व्यापार, पर्यटन और शिक्षा जैसे क्षेत्रों में एक दूसरे के सहयोगी हैं.

मिस्र राष्ट्रपति सिसी कल यानी मंगलवार को नई दिल्ली पहुंचे. जहां राज्य मंत्री (विदेश) राजकुमार रंजन सिंह ने उनकी अगवानी की. सिसी के भारत पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, ‘राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी का भारत में गर्मजोशी से स्वागत है. हमारे गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में आपकी भारत की ऐतिहासिक यात्रा सभी भारतीयों के लिए अत्यंत प्रसन्नता का विषय है.’

कई समझौतों पर लग सकती है मुहर
गौरतलब है कि राष्ट्रपति सिसी 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनने वाले मिस्र के पहले राष्ट्रपति होंगे. सिसी की भारत के शीर्ष राजनीतिक नेतृत्व के साथ बैठकें होनी हैं. दोनों पक्षों के राजनयिकों द्वारा कम से कम छह समझौतों को अंतिम रूप दिया जा सकता है.

इसके पहले सिसी ने अक्टूबर 2015 में तीसरे भारत-अफ्रीका फोरम शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए और सितंबर 2016 में राजकीय यात्रा पर भारत का दौरा किया था. इस वर्ष मिस्र के राष्ट्रपति के लिए यह आमंत्रण बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है. खासतौर पर जब पिछले साल जून में भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) द्वारा की गई विवादास्पद टिप्पणी के बाद मुस्लिम-बहुसंख्यक देशों के साथ भारत के संबंधों को लेकर चर्चा जोरों पर रही. मिस्र अरब दुनिया के उन कुछ देशों में से एक था जिसने आधिकारिक तौर पर विवादास्पद टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया नहीं दी थी.

VIDEO- भारत पहुंचे इस मुस्लिम देश के राष्ट्रपति कौन हैं? जिन्हें भारत ने गणतंत्र दिवस पर बनाया चीफ गेस्ट

व्यापारिक संबंधों में आई है मजबूती
आपको बता दें कि वित्त वर्ष 2021-22 में भारत और मिस्र के बीच द्विपक्षीय व्यापार ने 7.26 बिलियन डॉलर की रिकॉर्ड ऊंचाई हासिल की. मिस्र को 3.74 बिलियन डॉलर के भारतीय निर्यात और भारत द्वारा 3.52 बिलियन डॉलर मूल्य के आयात के साथ व्यापार काफी संतुलित था. 50 से अधिक भारतीय कंपनियों ने रसायन, ऊर्जा, कपड़ा, परिधान, कृषि-व्यवसाय, खुदरा सहित मिस्र की अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में लगभग 3.15 बिलियन डॉलर का निवेश किया है.

" isDesktop="true" id="5275455" >
अधिकारियों ने बताया कि बुधवार को राष्ट्रपति भवन में मिस्र के राष्ट्रपति सिसी का स्वागत किया जाएगा. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) शाम को राजकीय भोज की मेजबानी करेंगे. सिसी की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक होगी और आपसी हित के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी. विदेश मंत्रालय ने बताया कि विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) भी राष्ट्रपति सिसी से मुलाकात करेंगे.

Tags: Egypt, Pm narendra modi, President Draupadi Murmu, Republic day, S Jaishankar

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें