Covid-19: जानलेवा जून, अमेरिका-ब्राजील-मैक्सिको के बाद सबसे ज्यादा मौतें भारत में हुईं

Covid-19: जानलेवा जून, अमेरिका-ब्राजील-मैक्सिको के बाद सबसे ज्यादा मौतें भारत में हुईं
भारत में जून के पहले 18 दिन में कोरोना वायरस से 7 हजार से अधिक मौतें हुई हैं.

कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण दुनिया में अब तक 84.20 लाख लोगों तक पहुंच चुका है. इनमें से 4.52 लाख की मौत हो चुकी है. भारत (India) में 3.69 लाख केस आ चुके हैं और करीब 12,300 लोग जान गंवा चुके हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण दुनिया में बढ़ता ही जा रहा है. छह महीने पहले शुरू हुई इस महामारी ने समय के साथ अपने शिकार बदले हैं. इसकी शुरुआत चीन (China) से हुई. फिर इसने अगला शिकार यूरोप के देशों को बनाया. इटली (Italy) और स्पेन (Spain) में हाहाकार मच गया. मार्च आते-आते यह अमेरिका को अपने आगोश में ले चुका था. अब जून की बारी है. इस महीने कोरोना वायरस का कहर जिन चार देशों में सबसे ज्यादा दिखा है, उनमें भारत (India) भी है. जून में अमेरिका (America), ब्राजील (Brazil) और मैक्सिको (Mexico) के बाद सबसे अधिक मौतें भारत में हुई हैं.

भारत में कोविड-19 (Covid-19) के जो आंकड़े आ रहे हैं, उनसे दो तस्वीर उभरती है. पहली, यह कि भारत में रिकवरी रेट अच्छा है. कोरोना से संक्रमित होने वाले 50% से अधिक लोग ठीक हो चुके हैं. दूसरी तस्वीर वो है, जिसकी बात कम हो रही है. यह तस्वीर जून में हुई मौतों की है. भारत में इस महीने करीब 7 हजार लोगों की मौत हो चुकी है. मौत का यह आंकड़ा सिर्फ अमेरिका, ब्राजील और मैक्सिको से कम है. ऐसे में बेहतर रिकवरी रेट के बावजूद यह चिंता बढ़ा रहा है.

84.20 लाख लोग कोरोना पॉजिटिव
जून की तस्वीर जानने से पहले हम पूरी दुनिया की मौजूदा हालत पर नजर डाल लेते हैं. वर्ल्डोमीटर के मुताबिक अभी दुनिया में 84.20 लाख कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 4.52 लाख की मौत हो चुकी है. भारत (India) में 3.69 लाख केस आ चुके हैं और 12,300 लोग जान गंवा चुके हैं. सबसे अधिक केस और मौतें अमेरिका में हुई हैं. यहां 22.34 लाख लोग कोविड-19 से संक्रमित हो चुके हैं, जिनमें से 1.20 लाख की जान जा चुकी है.
18 दिन में 22 लाख नए केस


अब आते हैं कोरोना वायरस के जून के आंकड़ों पर. इस महीने दुनिया में करीब 22 लाख नए केस आए हैं. मौत हुई है करीब 1.80 लाख लोगों की. पिछले महीनों की तरह जून में भी अमेरिका में ही सबसे अधिक केस सामने आए हैं और मौतें भी सबसे अधिक यहीं हुई हैं. ब्राजील में भी मई से ही यह दिखने लगा था कि जून खतरनाक होगा. ऐसा हो भी रहा है और इस देश में कोरोना से हो रही मौतों के कारण कब्रिस्तान कम पड़ने लगे हैं. लेकिन इस लिस्ट में चौथे नंबर पर भारत का होना डरा रहा है.

यह भी पढ़ें: Corona: 50 दिन में भारत में 11 गुना केस और 12 गुना मौतें, विश्व में 3 गुना केस  

18 दिन में 1.80 लाख मौतें
जैसा कि आपको पता है कि जून में महज 18 दिन में ही करीब 1.80 लाख लोग जान गंवा चुके हैं. यानी, इस महीने औसतन रोज 10 हजार लोगों की जान गई है. इस महीने मरने वालों में सबसे अधिक लोग ब्राजील के हैं. यहां जून में कोरोना से 17 हजार लोगों की मौत हो चुकी है. अमेरिका दूसरे, मैक्सिको तीसरे और भारत चौथे नंबर पर है. जून में कोरोना से अमेरिका में करीब 14 हजार, मैक्सिको में 9 हजार और भारत में 7 हजार लोगों की जान गई है.

दुनिया की 25% मौतें 4 देशों में
साफ है कि जून में दुनिया में 1.80 लाख लोगों की जान कोरोना वायरस ने ली. इनमें से 25% मौतें सिर्फ चार देशों ब्राजील, अमेरिका, मैक्सिको और भारत में हुई हैं. इन चार देशों में 47 हजार लोगों ने जून में इस वायरस के चलते जान गंवाई है. जून के महीने में ज्यादा जान गंवाने वाले देशों में ब्रिटेन और रूस भी शामिल हैं. यहां तीन-तीन हजार लोगों की जान गई है. पाकिस्तान में करीब 1500 और बांग्लादेश में 800 लोगों की मौत हुई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading