कोरोना टीके की खुराक देने में भारत बना अव्वल, अमेरिका और चीन को छोड़ा पीछे: स्वास्थ्य मंत्रालय

1 मई से शुरू होगा टीकाकरण का तीसरा चरण. (File pic)

1 मई से शुरू होगा टीकाकरण का तीसरा चरण. (File pic)

India Coronavirus Vaccination: देशव्यापी टीकाकरण अभियान की शुरुआत 16 जनवरी को हुई थी जिसमें स्वास्थ्य कर्मियों को सबसे पहले टीका दिया गया वहीं दो फरवरी से इस अभियान में अग्रिम मोर्चे के कार्यकर्ताओं को शामिल किया गया.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारत को कोविड-19 टीकों की 13 करोड़ खुराक देने में महज 95 दिन का समय लगा और स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, वह सबसे तेजी से ऐसा करने वाला देश बन गया है. मंत्रालय ने बताया कि अमेरिका को कोविड-19 टीकों की 13 करोड़ खुराक देने में 101 दिन का समय लगा, जबकि चीन ने इसके लिए 109 दिन लगाए.

सुबह सात बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोविड-19 टीके की कुल मिलाकर 13,01,19,310 खुराकें दी जा चुकी हैं जिनमें से 29,90,197 खुराकें पिछले 24 घंटे में दी गई. देश में अब तक दी गई खुराकों में से 59.33 प्रतिशत खुराकें आठ राज्यों – महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और केरल में दी गई हैं.

देशव्यापी टीकाकरण अभियान की शुरुआत 16 जनवरी को हुई थी जिसमें स्वास्थ्य कर्मियों को सबसे पहले टीका दिया गया वहीं दो फरवरी से इस अभियान में अग्रिम मोर्चे के कार्यकर्ताओं को शामिल किया गया. कोविड-19 टीकाकरण का अगला चरण 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों तथा अन्य गंभीर स्वास्थ्य बीमारियों वाले 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए एक मार्च से शुरू हुआ.


भारत ने 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को टीका देने की मुहिम एक अप्रैल से शुरू की. इस बीच, सोमवार को सरकार ने टीकाकरण अभियान के दायरे में सभी को शामिल करने का फैसला किया और एक मई से 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को टीका दिया जाएगा.

(Disclaimer: यह खबर सीधे सिंडीकेट फीड से पब्लिश हुई है. इसे News18Hindi टीम ने संपादित नहीं किया है.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज