भारत ने श्रीलंका के साथ किया एयर बबल समझौता, अब तक 28 देशों के साथ हो चुके हैं हस्ताक्षर

एयर बबल पैक्ट दो देशों के बीच वाणिज्यिक उड़ान सेवाएं को फिर से शुरू करने की एक अस्थायी व्यवस्था है, जो कि कोरोनावायरस के कारण बंद पड़ी है.

एयर बबल पैक्ट दो देशों के बीच वाणिज्यिक उड़ान सेवाएं को फिर से शुरू करने की एक अस्थायी व्यवस्था है, जो कि कोरोनावायरस के कारण बंद पड़ी है.

India-Sri lanka relations: नागर विमानन मंत्रालय ने कहा, 'निकट भविष्य में अभी पात्र यात्री दोनों देशों के बीच यात्रा कर सकेंगे.’’कोरोना वायरस संक्रमण के कारण भारत में 23 मार्च, 2020 से ही सामान्य उड़ान संचालन निलंबित है.'

  • Share this:
नई दिल्ली. भारत ने विशेष अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों के संचालन के लिए श्रीलंका के साथ द्विपक्षीय एयर बबल समझौता किया है. इसके साथ ही भारत अफगानिस्तान, बहरीन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इराक, जापान, मालदीव, नाइजीरिया, कतर, यूएई, ब्रिटेन और अमेरिका सहित 28 देशों के साथ एयर बबल समझौता कर चुका है.

दो देशों के बीच एयर बबल समझौते के तहत दोनों देश एक-दूसरे की सीमा में कुछ पाबंदियों/शर्तों के साथ विशेष अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों का संचालन कर सकते हैं. नागर विमानन मंत्रालय ने ट्वीट किया, ‘‘भारत ने श्रीलंका के साथ एयर बबल समझौता कर लिया है. दक्षेस देशों के साथ यह छठवां और कुल 28वां समझौता है.’’

नागर विमानन मंत्रालय ने कहा, ‘‘निकट भविष्य में अभी पात्र यात्री दोनों देशों के बीच यात्रा कर सकेंगे.’’कोरोना वायरस संक्रमण के कारण भारत में 23 मार्च, 2020 से ही सामान्य उड़ान संचालन निलंबित है.

क्या है एयर बबल पैक्ट
एयर बबल पैक्ट दो देशों के बीच वाणिज्यिक उड़ान सेवाएं को फिर से शुरू करने की एक अस्थायी व्यवस्था है, जो कि कोरोनावायरस के कारण बंद पड़ी है. व्यवस्था के तहत, दोनों देशों की एयरलाइनों को संचालित करने की अनुमति है. इसके विपरीत मिशन वंदे भारत में केवल भारत को ही उड़ान संचालित करने की अनुमति है.



पैक्ट देशों में उड़ान भरने के लिए कोई प्रतिबंध हैं?



हां, सभी देश सभी श्रेणियों के वीजा की अनुमति नहीं दे रहे हैं. यह केवल एयर बबल समझौते के अंतर्गत आने वाले देशों के ही बीच है. इसमें आपको देश के भीतर और बाहर उड़ान भरने के लिए ऑनलाइन और दूतावास में खुद को पंजीकरण करने जैसी अतिरिक्त कागजी कार्रवाई करने की जरुरत नहीं है. उदाहरण के लिए, भारत में वैध पर्यटक वीजा (टूरिस्ट वीजा) रखने वाले लोगों को अनुमति नहीं है.

(Disclaimer: यह खबर सीधे सिंडीकेट फीड से पब्लिश हुई है. इसे News18Hindi टीम ने संपादित नहीं किया है.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज