• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • अंतरिक्ष से ऐसी दिखती है 'स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी', देखें पहली सैटेलाइट इमेज

अंतरिक्ष से ऐसी दिखती है 'स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी', देखें पहली सैटेलाइट इमेज

फोटो साभार- अमेरिकी कमर्शियल सैटेलाइट नेटवर्क प्लैनेट के ट्वीट से

फोटो साभार- अमेरिकी कमर्शियल सैटेलाइट नेटवर्क प्लैनेट के ट्वीट से

अमेरिकी कंपनी स्काई लैब के स्वामित्व वाली 'द अमेरिकन कॉन्स्टेलेशन आॅफ सैटेलाइट्स' ने अंतरिक्ष से गुजरात में नर्मदा बनी के किनारे बनी स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी की तस्वीर खींची है.

  • Share this:
    गुजरात में बनी लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की 597 फुट ऊंची प्रतिमा 'स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी' उद्घाटन के बाद से रोजाना चर्चा में है. पूरी दुनिया की नजर इसपर केंद्रित है. ऐसे में अमेरिका इससे अछूता कैसे रहता. एक अमेरिकी कंपनी ने दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा 'स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी' की अंतरिक्ष से ली गई पहली तस्वीर जारी की है.

    अमेरिकी कंपनी स्काई लैब के स्वामित्व वाली 'द अमेरिकन कॉन्स्टेलेशन आॅफ सैटेलाइट्स' ने अंतरिक्ष से गुजरात में नर्मदा बनी के किनारे बनी स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी की तस्वीर खींची है. इस तस्वीर में सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति ऊपर से दिख रही है. वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा का टॉप एंगल दिखलाया गया है. अमेरिकी कमर्शियल सैटेलाइट नेटवर्क प्लैनेट ने गुजरात की इस 182 मीटर ऊंची प्रतिमा की तस्वीर को अपने ट्विटर पर जारी किया है. ऐसा बताया जा रहा है कि सैटेलाइट ने यह तस्वीर 15 नवंबर को खींची है.

    ये भी पढ़ें: अयोध्या में बने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से भी ऊंची राम की प्रतिमाः आजम खान

    बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 अक्टूबर को दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' को देश को समर्पित किया था. लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की इस प्रतिमा का अनावरण उनकी 143वीं जयंती पर किया गया. यह प्रतिमा 182 मीटर ऊंची है जो कि अमेरिका की 'स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी' से दोगुना ऊंची है.

    ये भी पढ़ें: मलावी के लोगों ने महात्मा गांधी को बताया नस्लवादी, कोर्ट ने प्रतिमा पर लगाई रोक

    सरदार पटेल की इस प्रतिमा का निर्माण नोएडा के शिल्पकार पद्मभूषण राम वी सुतार ने किया है. सुतार ने अपने 40 साल के करियर में 50 से अधिक प्रतिमाओं को आकार दिया है. बताया जाता है कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि प्रतिमा में पटेल का चेहरा वैसा ही दिखे जैसे वे असल में दिखते थे सुतार ने उनकी 2000 से अधिक तस्वीरों का अध्ययन किया. सुतार ने उन इतिहासकारों से भी संपर्क किया जिन्होंने पटेल को देखा था.

     

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज