• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • गुजरात में दिखा भारत का पहला ‘रहस्यमयी’ मोनोलिथ, जानिए इसका राज

गुजरात में दिखा भारत का पहला ‘रहस्यमयी’ मोनोलिथ, जानिए इसका राज

गुजरात के अहमदाबाद (Ahemdabad) के एक पार्क में यह रहस्मयी मोनोलिथ (Monolith) मिला है. (तस्वीर: Facebook)

गुजरात के अहमदाबाद (Ahemdabad) के एक पार्क में यह रहस्मयी मोनोलिथ (Monolith) मिला है. (तस्वीर: Facebook)

हाल ही में दुनिया में कई जगहों पर धातु (Metal) के चमकीले मोनोलिथ (Monolith) देखे गए थे. अब भारत (India) में भी इन्हें गुजरात (Gujarat) के अहमदाबाद में पहली बार देखा गया है.

  • Share this:
    पिछले दो महीनों से दुनिया (World) के कई इलाकों में रहस्यमयी मोनोलिथ (Mysterious Monolith) ने लोगों में कौतूहल पैदा कर रखा है. ये रहस्यमयी मोनोलिथ किसी भी जगह पर अचानक दिखाई देने लगते हैं और कुछ दिन बाद उसी रहस्यमयी अंदाज में गायब भी हो जाते हैं. अमेरिका, यूरोप के अलावा ये दुनिया में कई जगह दिख चुके हैं. अब भारत (India) में भी पहली बार इस तरह का मोनोलिथ दिखाई दिया है. गुजरात (Gujarat) के अहमदाबाद (Ahmedabad) के बगीचे में यह लोगों में खासा कौतूहल जगा रहा है.

    दो-ढाई महीने से पैदा कर रहे हैं परेशानी
    पिछले साल अक्टूबर नवंबर के समय से अजीब से रहस्मयी चमकीले धातु के मोनोलिथ (Shiny Monolith) दिखाई देकर कुछ ही समय में गायब हो रहे हैं. अमेरिका, रोमानिया, ब्रिटेन, बेल्जियम, कई देशों में इस तरह के मोनोलिथ मिलने से लोगों को हैरानी और कौतूहल में डाल दिया है. लेकिन भारत में इसके नजर आने की वजह कुछ और ही है.

    देखते ही फैली उत्सुकता
    जहां दुनिया भर में इनके अचानक पैदा होने और गायब हो जाने की वजह अभी तक समाने नहीं आई है. अहमदाबाद के इस मोनोलिथ के बारे में पता चला है कि इसे एक निजी कंपनी ने स्थापित किया है. त्रिकोणीय प्रिज्म आकार की यह संरचना सात फुट लंबी है. अहमदाबाद के एसजी हाइवे के के बगीचे में जब लोगों ने इसे देखा तो इसे सुर्खियों में आते देर नहीं लगी.

    नासा के शोध ने बताया- कितनी बियर पीने से आपके हाथ-आंख संयोजन पर होने लगेगा असर

    कैसे आया यह मोनोलिथ
    इस बगीचे की देखरेख अहमदाबाद नगर निगम और सिम्फोनी लिमिटेड के द्वारा संयुक्त रूप से की जाती है. यह पार्क अहमदाबाद के थालतेज इलाके में गुरुद्वारे के पास स्थिति है. इसका उद्घाटन हाल ही में मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने किया था. इस मोनोलिथ को सिम्फनी लिमिटेड कंपनी ने ही स्थापित किया है और यह पार्क में आने जाने वाले लोगों के लिए ही स्थापित किया गया है.

    World, India, Gujarat, Ahmadabad, Monolith Shiny metallic pillar, US, Utah,
    सबसे पहले इस तरह की मोनोलिथ (Monolith) आकृति अमेरिका के ऊटाह रेगिस्तान में दिखाई दी थी. (प्रतीकात्मक तस्वीर:Twitter @NorbertElekes)


    सेल्फी भी ले सकते हैं लोग
    अहमदाबाद नगर निगम के गार्डन विभाग के निदेशक जिग्नेश पटेल  का कहना है कि लोग इस आकृति की चमकीली सतह पर अपने चहेर देख सकते हैं और सेल्फी भी ले सकते हैं. इस तरह का पहला तीन सतहों की स्टील का मोनोलिथ अमेरिका के उटाह के रेगिस्तान में दिखाई देकर गायब हुआ था.  इसके बाद से इस तरह की आकृति तीस देशों में  दिखाई दे चुकी है.

    नहीं की कोई औपचारिक घोषणा
    अहमदाबाद के इस सिम्फनी फोरेस्ट पार्क में इस मोनोलिथ की स्थापना गुरूवार को  29 दिसंबर को हुई है. जिसके बाद से ही इस पार्क में लोगों का जमवाड़ा लग गया था. लोगों में कौतूहल बनाए रखने के लिए कंपनी ने इस बारे में कोई घोषणा नहीं की. बस 29 दिसंबर को ही पार्क के  फेसबुक पेज पर इसकी कुछ तस्वीरें शेयर कर दीं.

    , World, India, Gujarat, Ahmadabad, Monolith Shiny metallic pillar,
    इस मोनोलिथ (Monolith) के बारे में भी कुछ लोगों को अंदेशा है कि दूसरे मोनोलिथ की तरह यह भी कुछ समय बाद गायब हो सकता है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: @ConnorCAllen )


    गायब होने का भी अंदेशा
    इस मोनोलिथ के आने से लोगों में खुशी तो है ही, वे इसकी तस्वीर या सेल्फी लेने के लिए बहुत उत्सुक हैं कई लोगों को अंदेशा है कि यह दुनिया के बाकी आकृतियों के तरह कुछ समय बाद गायब न हो जाए. दुनिया में दिख कर गायब हो चुके मोनोलिथ की किसी तरह के स्पष्ट व्याख्या  अभी तक सामने नहीं आई है.

    जानिए कैसे अमेरिका के अरबों के सिस्टम को हैक कर डाला रूसी हैकर्स ने

    आमतौर पर मोनोलिथ बड़े आकर के खड़े पत्थर या चट्टान होते हैं जो पुराने समय में किसी खास जगह पर रखे जाते थे. इतिहासकारों को इस तरह के पाषाणयुगीन पत्थर बहुत मिले हैं. लेकिन ये रहस्यमयी मोनोलिथ धातु के बने हैं बहुत चमकीले हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज