• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • भारत आ रहा मेडिकल किट से भरा जहाज US क्यों भेजा, विवाद पर WHO की सफाई

भारत आ रहा मेडिकल किट से भरा जहाज US क्यों भेजा, विवाद पर WHO की सफाई

यूके में 100 फीसदी एक्यूरेट एंटीबॉडी टेस्टिंग किट मिलने के बाद लॉकडाउन खुलने का रास्ता साफ हो गया है.

यूके में 100 फीसदी एक्यूरेट एंटीबॉडी टेस्टिंग किट मिलने के बाद लॉकडाउन खुलने का रास्ता साफ हो गया है.

चीन से भारत आने वाले रेपिड एंटी बॉडी टेस्ट किट्स के कंसाइनमेंट की डिलीवरी अप्रैल महीने के दूसरे हफ्ते में होने वाली थी जो अभी तक नहीं हुई. इस बात पर डब्ल्यूएचओ (WHO) ने सफाई दी

  • Share this:
    नई दिल्ली. चीन (China) से फैले कोरोना वायरस (Coronavirus) ने पूरी दुनिया को अपने कब्जे में ले लिया है. इस वायरस से बचाव के लिये सारे देश कड़ा संघर्ष कर रहे हैं लेकिन अब यही कोरोना वायरस कई देशों में विवाद की वजह भी बनता जा रहा है. दरअसल चीन से भारत आने वाले रेपिड एंटी बॉडी टेस्ट किट्स के कंसाइनमेंट की डिलीवरी अप्रैल महीने के दूसरे हफ्ते में होने वाली थी जो अभी तक नहीं हुई. तमिलनाडु के मुख्य सचिव ने दावा किया है कि इस किट की खेप को अमेरिका की तरफ मोड़ दिया गया है. इस बात पर डब्ल्यूएचओ (WHO) ने सफाई दी और कहा कि इस मसले पर हमें कोई सूचना नहीं मिली है.

    भारत ने 28 मार्च को दिया था चीन को आर्डर
    भारत ने 28 मार्च को 5 लाख रेपिड एंटी बॉडी टेस्ट किट्स का ऑर्डर चाइनीज कंपनी को दिया था उसकी डिलीवरी अप्रैल के दूसरे हफ्ते में होने वाली थी. लेकिन ये कंसाइनमेंट अभी तक नहीं पहुंच पाया है. तमिलनाडु के मुख्य सचिव का कहना है कि भारत को मेडिकल किट्स मिलने में सिर्फ इसलिये देरी हो रही है क्योंकि इस कंसाइनमेंट को अमेरिका की तरफ डायवर्ट कर दिया गया है.

    ये भी पढ़ें: कोरोनावायरस पर नाकामी को लेकर निशाना बनेंगे अमेरिकी डॉ एंथनी फॉसी?

    इस बात पर डब्ल्यूएचओ ने दी सफाई
    डब्ल्यूएचओ के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर डॉ माइक रेयान ने कहा कि हम सभी देशों को मेडिकल सप्लाई करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं. लेकिन हमें इस बात की कोई जानकारी नहीं है और ना ही इस तरह की कोई सूचना मिली है. डॉ रेयान ने ये भी कहा कि अमेरिका की समस्या का समाधान हम नहीं कर सकते. डब्ल्यूएचओ ने कहा, 'यह बात सच है कि पूरी दुनिया में फिलहाल टेस्टिंग किट्स की कमी है.

    टेस्टिंग किट्स की डिलिवरी होगी 15 अप्रैल
    इसी बीच ये खबर भी सुनने में आ रही है कि टेस्टिंग किट्स की डिलीवरी जल्द ही हो सकती है. पीटीआई ने भारत सरकार के हवाले से लिखा है कि चीन से आने वाला टेस्टिंग किट्स का पहला कंसाइनमेंट 15 अप्रैल को भारत पहुंच जायेगा.

    ये भी पढ़ें: एम्स में आया अनोखा केस! Corona पॉजिटिव डॉक्टर बनी मां, बच्चे में संक्रमण नहीं

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज