आर्टिकल 370 पर भारत को मिला फ्रांस का साथ, मैक्रों बोले-कश्मीर पर कोई देश न दे दखल

News18Hindi
Updated: August 23, 2019, 9:33 AM IST
आर्टिकल 370 पर भारत को मिला फ्रांस का साथ, मैक्रों बोले-कश्मीर पर कोई देश न दे दखल
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों के साथ लंबी बातचीत की.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi) ने बृहस्पतिवार को फ्रांस (France) के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों (Emmanuel Macron) के साथ लंबी बातचीत की. इस मौके पर दोनों ही देशों ने रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए गतिशील और बहुआयामी संबंधों के संपूर्ण आयाम की समीक्षा की

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 23, 2019, 9:33 AM IST
  • Share this:
जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में भारत सरकार की ओर से आर्टिकल 370 (Article 370) हटाए जाने का विरोध कर रहे पाकिस्तान (Pakistan) को एक और झटका लगा है. फ्रांस (France) के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों (Emmanuel Macron) ने कश्मीर मुद्दे पर भारत का समर्थन किया है और किसी भी तीसरे देश को इस मामले में दखल ने देने की हिदायत दी है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों के साथ लंबी बातचीत की. इस मौके पर दोनों ही देशों ने रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए गतिशील और बहुआयामी संबंधों के संपूर्ण आयाम की समीक्षा की. विदेश मंत्रालय से प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि दोनों देशों के नेताओं ने 90 मिनट से ज्यादा समय तक आमने-सामने बैठेकर बातचीत की और कई अहम मुद्दों पर चर्चा की.

इसे भी पढ़ें :- अब फ्रांस से पाकिस्तान को झटका, कहा 'कश्मीर अंतरराष्ट्रीय मसला नहीं'

दोनों देशों के नेताओं की बातचीत चेतऊ डी चैन्टिली में हुई. पेरिस से करीब 50 किलोमीटर दूर स्थित यह इमारत फ्रांसिसी सांस्कृतिक विरासत को बेहतरीन नगीना है. इससे पहले, प्रधानमंत्री मोदी का हवाईअड्डे पहुंचने पर यूरोप और विदेश मामलों के मंत्री जीन येव्स ले ड्रायन ने स्वागत किया.

France, Emmanuel Macron, Narendra Modi, Jammu, Kashmir, Jammu Kashmir, Article 370, Pakistan, Imran Khan
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों बातचीत करते हुए. (फाइल फोटो)


फ्रांस ने दोनों ही पक्षों से तनाव कम करने की अपील की
फ्रांस के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि द्रियां ने कहा कि इस मामले में फ्रांस का रुख यही रहा है कि यह दो देशों के बीच का मामला है और राजनीतिक वार्ता से इसको सुलझाया जाए ताकि शांति स्थापित हो सके. फ्रांस ने संबंधित पक्षों से तनाव कम करने की अपील की है.
Loading...

स्मारक स्थल का करेंगे उद्घाटन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान अपने फ्रांसीसी समकक्ष एडवर्ड फिलिप से भी मुलाकात करेंगे और यहां भारतीय समुदाय से मिलेंगे. यात्रा के दौरान वह फ्रांस में 1950 और 1960 के दशकों में एयर इंडिया के दो विमान हादसों में मारे गए लोगों की याद में बनाए गए स्मारक स्थल का उद्घाटन करेंगे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 23, 2019, 9:12 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...