Assembly Banner 2021

भारत ने कोरोना वैक्सीन निर्यात पर कोई बैन नहीं लगाया, सहयोगियों को जारी रहेगी सप्लाई

कोवॉक्स को मिलाकर भारत ने अब तक 75 देशों को 60 मिलियन से ज्यादा वैक्सीन की खुराक निर्यात की है. फाइल फोटो

कोवॉक्स को मिलाकर भारत ने अब तक 75 देशों को 60 मिलियन से ज्यादा वैक्सीन की खुराक निर्यात की है. फाइल फोटो

COVID-19 Vaccines Global Access: दुनिया में किसी भी देश ने इतनी मात्रा में वैक्सीन की सप्लाई दूसरे देशों को नहीं की है, जितनी की भारत ने की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2021, 12:25 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में भारत ने दूसरे देशों को वैक्सीन सप्लाई पर कोई रोक नहीं लगाई है. ANI ने सूत्रों के हवाले से जानकारी दी है कि वैक्सीन निर्यात पर भारत की स्थिति में बदलाव नहीं है और चरणबद्ध तरीके से घरेलू जरूरतों को ध्यान में रखते हुए भागीदार देशों को सप्लाई की जा रही है. सूत्रों ने कहा कि भारत ने अपने नागरिकों के लिए 16 जनवरी को टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत की थी और इसके कुछ ही दिनों के भीतर बाहरी देशों के लिए वैक्सीन का निर्यात शुरू हो गया.

उन्होंने कहा कि दुनिया में किसी भी देश ने इतनी मात्रा में वैक्सीन की सप्लाई दूसरे देशों को नहीं की है, जितनी की भारत ने की है. भारत को जैसे ही दूसरे देशों और कल्याणकारी संगठनों से वैक्सीन के ऑर्डर मिले, कोवॉक्स कार्यक्रम के तहत वैक्सीन की सप्लाई शुरू कर दी गई. उन्होंने कहा कि कोवॉक्स को मिलाकर भारत ने अब तक 75 देशों को 60 मिलियन से ज्यादा वैक्सीन की खुराक निर्यात की है.

ANI के मुताबिक भारत सरकार चरणबद्ध तरीके से अपनी घरेलू जरूरतों को ध्यान में रखते हुए भागीदार देशों को वैक्सीन की सप्लाई जारी रखेगी. आने वाले हफ्तों और महीनों में वैक्सीन की सप्लाई चरणबद्ध तरीके से की जाएगी. भारत सरकार ने वैक्सीन की सप्लाई पर किसी भी तरह का बैन नहीं लगाया है, जैसा कि कई अन्य देशों ने किया है.

सूत्रों ने कहा कि भारत पूरी दुनिया को वैक्सीन की सप्लाई करने के लिए दृढ़ प्रतिज्ञ है और कोवॉक्स संगठन को वैक्सीन की सप्लाई जारी रहेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज