Home /News /nation /

कोरोना वायरस: स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- संक्रमण के दूसरे और तीसरे चरण के बीच में भारत

कोरोना वायरस: स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- संक्रमण के दूसरे और तीसरे चरण के बीच में भारत

सरकार ने कहा कोरोना वायरस को तीसरे चरण में पहुंचने से रोकने के लिये ही समेकित प्रयास किये जा रहे हैं.

सरकार ने कहा कोरोना वायरस को तीसरे चरण में पहुंचने से रोकने के लिये ही समेकित प्रयास किये जा रहे हैं.

संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के तीसरे चरण से जुड़े सामुदायिक संक्रमण (Community Transmission) की स्थिति में भारत के पंहुचने की आशंकाओं का खंडन करते हुये कहा, "भारत अभी दूसरे ओर तीसरे चरण के बीच की स्थिति में है."

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने देश में सोमवार तक कोरोना वायरस (Coronavirus) से 109 लोगों की मौत होने और 4067 लोगों के संक्रमित होने की जानकारी देते हुए बताया कि कोविड-19 (Covid-19) के संक्रमण के मामले में भारत, दूसरे और तीसरे चरण के बीच की स्थिति में है.

    मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कोरोना वायरस संक्रमण के तीसरे चरण से जुड़े सामुदायिक संक्रमण की स्थिति में भारत के पंहुचने की आशंकाओं का खंडन करते हुये कहा, "भारत अभी दूसरे ओर तीसरे चरण के बीच की स्थिति में है. तीसरे चरण में पहुंचने से रोकने के लिये ही समेकित प्रयास किये जा रहे हैं."

    तीसरे चरण में नहीं पहुंचा संक्रमण
    भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण तीसरे चरण में पहुंचने के बारे में एम्स के निदेशक डा रणदीप गुलेरिया के एक बयान के बारे में स्पष्टीकरण देते हुये अग्रवाल ने कहा कि डा गुलेरिया ने संक्रमण की अधिकता वाले स्थान विशेष के बारे में व्यापक संक्रमण की बात कही है. इसका अर्थ यह नहीं है कि संक्रमण तीसरे चरण में पहुंच गया है.

    गुलेरिया की टिप्पणी पर पूछे स्वास्थ्य विभाग के सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि एम्स निदेशक ने जो कहा है, वह जो हम आपको समझा रहे हैं उससे बिल्कुल भी अलग नहीं है.

    आगे बताते हुए, अग्रवाल ने कहा कि जब एक विशेष क्षेत्र से सीमित मामले सामने आएंगे तो वह एक क्लस्टर रेजिस्टेंस रणनीति के तहत काम करेंगे. उन्होंने बताया कि बड़ी संख्या में मामलों के सामने आने पर सरकार की कार्रवाई और हस्तक्षेप तेज हो जाता है.

    अग्रवाल ने कहा कि "हम आपको हर बार बताते हैं कि अगर कोई सामुदायिक प्रसारण होगा तो हम आपको बताने वाले पहले व्यक्ति होंगे ताकि हर कोई सतर्क हो जाए. यदि हम शब्द एम्स निदेशक द्वारा बताई गई बातों पर जाएं तो उन्होंने कहा कि स्थानीय समुदाय संचरण हुआ है जिसका मतलब है कि किसी क्षेत्र विशेष में संक्रमित लोगों की बड़ी संख्या सामने आई है."

    संक्रमित लोगों में 73 प्रतिशत पुरुष
    अग्रवाल ने बताया कि अब तक कुल संक्रमित लोगों में 1445 वे मरीज हैं जो तबलीगी जमात (Tablighi Jamaat) के धार्मिक आयोजन में या तो शामिल हुए या शामिल होने वालों के संपर्क में आये. उन्होंने संक्रमण से जुड़े अब तक के आंकड़ों के विश्लेषण के आधार पर बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों और मृतकों में लगभग दो तिहाई पुरुष हैं. उन्होंने बताया कि कोविड-19 से संक्रमित होने वालों में 76 प्रतिशत पुरुष और 24 प्रतिशत महिलायें हैं, जबकि मृतकों में 73 प्रतिशत पुरुष और 27 प्रतिशत महिलायें हैं.

    उन्होंने कोरोना वायरस की चपेट में आये मरीजों के आयु आधारित विश्लेषण में बताया कि अब तक जिन मरीजों में इसके संक्रमण की पुष्टि हुयी है उनमें 40 साल से कम उम्र के 47 प्रतिशत लोग हैं. 40 से 60 साल तक की उम्र वाले मरीज 34 प्रतिशत हैं और 60 साल से अधिक उम्र वाले मरीजों की संख्या 19 प्रतिशत है.

    मृतकों में 86 प्रतिशत पहले से ही बीमार
    अग्रवाल ने कहा कि मृतकों में 60 साल से अधिक उम्र वाले 63 प्रतिशत लोग हैं. वहीं, 40 से 60 साल की उम्र वाले मृतकों की संख्या 30 प्रतिशत और 40 साल से कम उम्र वाले मृतकों की संख्या सात प्रतिशत है. साथ ही मृतकों में 86 प्रतिशत लोग ऐसे पाये गये जो पहले से ही मधुमेह या हृदय रोग सहित अन्य बीमारियों से पीड़ित थे.

    अग्रवाल ने इस विश्लेषण के आधार पर कहा कि सर्वाधिक संक्रमण 40 साल तक उम्र के लोगों में हुआ है, वहीं संक्रमण के कारण जान गंवाने वालों में बुजुर्गों एवं पहले से बीमार लोगों की संख्या सर्वाधिक है. उन्होंने कहा कि इससे साफ है कि किसी भी आयु वर्ग के लोग कोरोना वायरस के खतरे से अछूते नहीं हैं. अग्रवाल ने बताया कि देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस के संक्रमण के 693 नए मामले सामने आये, जबकि इस अवधि में 30 लोगों की मौत हुई.

    ये भी पढ़ें-
    कोरोना संक्रमण से लड़ने को चीन ने भारत को दिए 1.70 लाख PPE सूट

    कोरोना के खिलाफ हमारा हथियार है लॉकडाउन, सरकार इसे और बढ़ाए: CM केसीआर

    Tags: Coronavirus in India, COVID 19, Health ministry, Lockdown. Covid 19

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर