• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • 5 करोड़ वैक्सीन डोज खरीदने को Pfizer से बातचीत कर रही भारत सरकार: रिपोर्ट

5 करोड़ वैक्सीन डोज खरीदने को Pfizer से बातचीत कर रही भारत सरकार: रिपोर्ट

दावे के मुताबिक भारत सरकार और फाइजर के बीच बातचीत जारी है. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

दावे के मुताबिक भारत सरकार और फाइजर के बीच बातचीत जारी है. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जनरल (Wall Street Journal) ने इसे लेकर एक रिपोर्ट प्रकाशित की है. ये वैक्सीन अमेरिकी फार्मा कंपनी Pfizer Inc और जर्मन कंपनी BioNTech ने मिलकर तैयार किया है. हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय और Pfizer ने इस संबंध में किसी भी सवाल का जवाब देने से इनकार कर दिया है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. भारत सरकार Pfizer की कोरोना वैक्सीन के पांच करोड़ डोज (50 Million Doses) खरीदने के लिए बातचीत कर रही है. अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जनरल इसे लेकर एक रिपोर्ट प्रकाशित की है. ये वैक्सीन अमेरिकी फार्मा कंपनी Pfizer Inc और जर्मन कंपनी BioNTech ने मिलकर तैयार की है. हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय और Pfizer ने इस संबंध में किसी भी सवाल का जवाब देने से इनकार कर दिया है.

    दवा कंपनी ने अब तक भारत में अपनी वैक्सीन के इस्तेमाल की अनुमति नहीं मांगी है. दुनिया में सबसे बड़ा वैक्सीनेशन कार्यक्रम चला रहा भारत अब तक मुख्य रूप से सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक की वैक्सीन के जरिए वैक्सीनेशन कर रहा है.

    सरकार की जॉनसन एंड जॉनसन के साथ बातचीत भी चल रही है
    वॉल स्ट्रीट जनरल की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि सरकार की जॉनसन एंड जॉनसन के साथ बातचीत भी चल रही है. जॉनसन एंड जॉनसन की भारत में बायोलॉजिक ई के साथ 60 करोड़ डोज के उत्पादन के लिए मैन्यूफैक्चरिंग डील है.

    जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल शॉट वैक्सीन को भारत में इमरजेंसी यूज की अनुमति
    बीते सप्ताह देश में जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल शॉट वैक्सीन को भारत में इमरजेंसी यूज की अनुमति दे दी गई है. इसके बाद अब देश में 5 वैक्सीन हो गई हैं. अभी भारत में SII, भारत बायोटेक, स्पूतनिक और मॉडर्ना को अनुमति है.

    डेल्टा वेरिएंट का कहर
    बता दें कि कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट ने इस वक्त पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है. जो देश कुछ महीने पहले तक सभी प्रतिबंध हटा चुके थे, उन्हें अब एक बार फिर प्रतिबंधों की शुरुआत करनी पड़ रही है. दुनिया के सबसे ताकतवर देश कहे जाने वाले अमेरिका में बीते 6 महीने में इस वक्त सबसे ज्यादा लोग अस्पतालों में भर्ती हो रहे हैं. वहीं चीन में मंगलवार को बड़ी संख्या में नए मामले आए हैं. फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया में भी एकाएक नए मामलों की संख्या बढ़ी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज