तेल खरीदने वालों का क्लब बनाने की भारत ने की तीसरी कोशिश, चीन के साथ हुई चर्चा

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने अप्रैल में अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा मंच (आईईएफ) की बैठक में इसका विचार रखा था. इसी के तहत भारतीय तेल निगम के चेयरमैन संजीव सिंह ने चाइना नेशनल पेट्रोलियम कॉर्प (सीएनपीसी) के चेयरमैन से चर्चा के लिए बीजिंग गए थे.

भाषा
Updated: June 13, 2018, 9:04 PM IST
तेल खरीदने वालों का क्लब बनाने की भारत ने की तीसरी कोशिश, चीन के साथ हुई चर्चा
प्रतीकात्मक तस्वीर
भाषा
Updated: June 13, 2018, 9:04 PM IST
तेल उत्पादक देशों के गुट ओपेक द्वारा कच्चे ‘तेल की कीमतों के साथ खिलवाड़’ के बीच भारत ने ‘तेल क्रेताओं का क्लब’ बनाने की बात कही है. इसकी संभावना के बारे में चीन के साथ भारत ने चर्चा की है.इसके पीछे सोय यह है कि बाजार में उत्पादकों के दबदबे के मुकाबले आयातकों का भी एक मजबूत समूह हो जो उनसे बेहत मोल - भाव करने की स्थति में हो और अधिक मात्रा में अमेरिकी कच्चेतेल की आपूर्ति हासिल की जा सके.

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने अप्रैल में अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा मंच (आईईएफ) की यहां हुई बैठक में इसका विचार रखा था. इसी के तहत भारतीय तेल निगम के चेयरमैन संजीव सिंह ने चाइना नेशनल पेट्रोलियम कॉर्प (सीएनपीसी) के चेयरमैन वांग यिलिन से चर्चा के लिए इस महीने बीजिंग का दौरा किया.

ये भी पढ़ें: 14 दिन बाद पेट्रोल-डीजल कीमतों में कटौती पर लगा ब्रेक, जानिए आज के नए रेट्स

बैठक के दौरान एशिया में अधिक अमेरिकी क्रूड की आपूर्ति के लिए संरचना पर चर्चा हुई ताकि करीब 60 प्रतिशत कच्चा तेल की आपूर्ति करने वाले ओपेक देशों का दबदबा कम किया जा सके. सूत्र ने कहा कि आईईएफ की बैठक में तेल उत्पाद देशों के गुट के खिलाफ बेहतर मोल - भाव करने की स्थिति में पहुंचने के लिए भारत - चीन हाथ मिलाने पर सहमत हुए थे. सिंह की यह यात्रा इसी तालमेल को ठोस प्रस्तावों के साथ आगे बढ़ाने के लिए था.

उसने कहा कि तेल के संयुक्त आयात और एशियाई प्रीमियम को कम करने के लिए साझे मोलभाव की संभावनाओं पर चर्चा की गयी. जापान और दक्षिण कोरिया को भी इसी तरह की पेशकश की जाएगी. सीएनपीसी और उसकी सहयोगी कंपनियां तीसरे देशों में अपने तेल क्षेत्र से उत्पादित कच्चा तेल विदेशी बाजारों में बेचती है. भारत ने चीनी कंपनियों से सीधे कच्चा तेल खरीदने में भी दिलचस्पी जाहिर की. तेल उपभोक्ता देशों को एक साथ लाने की भारत की यह तीसरी कोशिश है.

ये भी पढ़ें: GST लगने पर 30 रुपए सस्‍ता हो सकता है पेट्रोल! फैसला अगले महीने संभव
News18 Hindi पर Jharkhand Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Nation News in Hindi यहां देखें.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर