Home /News /nation /

देश में कोरोना के 10 लाख से ज्यादा केस पर जीत के करीब पहुंच रहा भारत

देश में कोरोना के 10 लाख से ज्यादा केस पर जीत के करीब पहुंच रहा भारत

देश में कोरोना मरीजों की स्वस्थ होने का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है.

देश में कोरोना मरीजों की स्वस्थ होने का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है.

भारत (India) में कोरोना (Coronavirus) मरीजों की ठीक होने की दर अब 63 फीसदी के करीब पहुंच गई है जबकि मृत्यु दर महज 2.55 फीसदी है.

    नई दिल्ली. भारत (India) में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 10 लाख के आंकड़े को पार कर चुकी है जबकि देश में अब तक 25 हजार से अधिक लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी है. कोरोना मरीजों के 10 लाख के आंकड़े को पार करने के बाद भी भारत कोरोना महामारी की इस जंग में अब जीत के करीब पहुंचता दिख रहा है. दरअसल इसका सबसे बड़ कारण है कोरोना संक्रमित मरीजों की ठीक होने का आंकड़ा. देश में कोरोना मरीजों की ठीक होने की दर अब 63 फीसदी के करीब पहुंच गई है जबकि मृत्यु दर महज 2.55 फीसदी है.

    स्वास्थ्य मंत्रालय की आंकड़ों के मुताबिक इस समय देश में 331,146 ​एक्टिव केस हैं जबकि 612,815 मरीज स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं. अन आंकड़ों के साफ है कि अब तक कोरेाना के जितने मरीज आए हैं उनमें से आधे से अधिक पूरी तरह से इस बीमारी से निजात पा चुके हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि केंद्र सरकार, राज्य सरकारें और केंद्र शासित प्रदेश मिलकर कोरोना की जांच की गति को रफ्तार देने में जुटे हुए हैं. कोरोना की जांच बढ़ने से संक्रमित मरीजों की पहचान करना आसान हो गया है और समय रहते उनका इलाज किए जाने से कोरोना मरीजों के ठीक होने का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है.



    स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक कोरोना वायरस से होने वाली मौत का आंकड़ा अन्य देशों की तुलना में काफी कम है. वैश्विक औसत देखते तो 10 लाख के बीच ये आंकड़ा 73 का है जबकि भारत में यह 17.2 है. ब्रिटेन में 10 लाख लोगों में 660, स्पेन में 607, अमेरिका में 406, ब्राजील में 336 और मैक्सिको में 269 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या की बात करें तो विश्व में 10 लाख की आबादी में कोरोना सं​क्रमित मरीजों की संख्या 1638 मरीज है जबकि भारत में यह 637 मरीज है. रूस में 10 की आबादी में 5028 कोरोना संक्रमित मरीज हैं जबकि अमेरिका में 9746 कोरोना मरीज हैं.



    कोरोना वायरस पर देश के ताजा हालात की जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने ट्वीट करते हुए कहा, जीत के समीप भारत! देश में कोरोना संक्रमित मरीजों का रिकवरी रेट 63.25% पर पहुंच गया है. देश में कोरोना संक्रमण के ज़्यादातर मामले मामूली लक्षण वाले हैं. मात्र 0.32% मरीज़ ही वेंटिलेटर पर हैं और 3% से भी कम मरीज़ों को ऑक्सीजन की जरूरत है.

    इसे भी पढ़ें :- भारत में कोरोना मरीजों की संख्या 10 लाख के पार, अब तक 25 हजार लोगों की मौत

    एम्स दिल्ली में मीडिया से बात करते हुए स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि भारत में कोरोना से होने वाली मृत्यु की दर दुनिया में सबसे कम 2.57% है और मरीज़ों के ठीक होने की दर 63.25% है. उन्होंने कहा, हमने संकल्प लिया है कि देश में मातृत्व मृत्यु को रोकेंगे. इस दौरान मैंने कहा कि सभी डॉक्टरों और शोधकर्ताओं को मातृत्व मृत्यु दर में कमी लाने के लिए गंभीरतापूर्वक काम करने की आवश्यकता है.

    Tags: Corona, Coronavirus, Coronavirus Death, Dr Harsh Vardhan, Health, India

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर