मालदीव के विकास के लिए पूर्णत: प्रतिबद्ध है भारत : जयशंकर

एस जयशंकर (Subrahmanyam Jaishankar) ने मालदीव (Maldives) में आयोजित हिंद महासागर सम्मेलन (Indian Ocean Conference) के चौथे संस्करण में भाग लिया.

News18Hindi
Updated: September 4, 2019, 5:27 PM IST
मालदीव के विकास के लिए पूर्णत: प्रतिबद्ध है भारत : जयशंकर
जयशंकर ने मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह से मुलाकात की
News18Hindi
Updated: September 4, 2019, 5:27 PM IST
माले: विदेश मंत्री (Minister of External Affairs) एस जयशंकर (Subrahmanyam Jaishankar) ने कल मालदीव (Maldives) में आयोजित हिंद महासागर सम्मेलन (Indian Ocean Conference) यानी आई-ओ-सी के चौथे संस्करण में भाग लिया. जयशंकर ने बुधवार को मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह से मुलाकात कर द्वीपीय देश के विकास के लिए भारत की पूर्ण प्रतिबद्धता का आश्वासन दिया. सम्मेलन को संबोधित करते हुए जयशंकर ने कहा कि हिंद महासागर क्षेत्र में भारत  की पारंपरिक और गैर पारंपरिक सुरक्षा चुनौतियां कठिन है और वर्तमान में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कानून इस चुनौतियों से निपटने में सक्षम नही है.  क्षेत्रीय स्तर पर प्रभावी तरीके से ही इन चुनौतियों से निपटा जा सकता है.

जयशंकर चौथी इंडियन ओशन कांफ्रेंस (आईओसी) में भाग लेने के लिए मालदीव आए हुए हैं.

विदेश मंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘ स्वागत के लिए आपका धन्यवाद राष्ट्रपति सोलिह. ‘भारत पहले’ की नीति लागू करने के लिए प्रधानमंत्री (नरेन्द्र मोदी) की शुभकामना और शुक्रिया उन तक पहुंचाया और हमारी पूर्ण प्रतिबद्धता का आश्वासन उन्हें दिया. आईओसी2019 की अच्छी मेजबानी के लिए मालदीव को बधाई.’’


Loading...

एक अन्य कार्यक्रम में जयशंकर ने मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद के साथ भारतीय दूतावास के नए भवन का शिलान्यास किया. उन्होंने ट्वीट किया कि भारत-मालदीव अपने संबंधों से भविष्य की मजबूत नींव रख रहे हैं. उन्होंने लिखा है कि विदेश मंत्री अब्दुल्लाशाहिद के साथ नए दूतावास भवन स्थल पर जयशंकर ने मंगलवार को मालदीव के संसद में अध्यक्ष मोहम्मद नशीद से भेंट कर उनसे चर्चा की.

ये भी पढ़ें : मोदी ने पुतिन के साथ ज्वेज्दा पोत निर्माण परिसर का किया दौरा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 4, 2019, 5:27 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...