हथियारों का आयात करने वाला भारत अब एक्सपोर्ट करेगा मिसाइलें

दक्षिण पूर्व के एशियाई देशों और खाड़ी देशों को मिसाइलों की पहली खेप जल्द भेजी जाएगी.

News18Hindi
Updated: May 16, 2019, 1:14 AM IST
हथियारों का आयात करने वाला भारत अब एक्सपोर्ट करेगा मिसाइलें
फाइल फोटो
News18Hindi
Updated: May 16, 2019, 1:14 AM IST
अब तक हमने खबरों में बस यही सुना है कि भारत हथियारों का आयात कर रहा है, कभी मिसाइल तो कभी तकनीक. अब भारत इससे उलट हथियारों का निर्यात करने जा रहा है. भारत अब दक्षिण पूर्व के एशियाई देशों और खाड़ी देशों को मिसाइलों की पहली खेप का निर्यात करने जा रहा है.

मिसाइलों की यह पहली खेप इसी साल एक्सपोर्ट की जाएगी. एक शीर्ष अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि भारत की मिसाइल तकनीक में दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के साथ ही खाड़ी देशों ने भी रुचि दिखाई है, जिसके बाद भारत ने यह फैसला लिया है.



पहली बार होगा ऐसा
इमडेक्स एशिया 2019 एग्जीबिशन के दौरान ब्रह्मोस एरोस्पेस के एचआर कोमोडर एसके अय्यर ने बताया, कि सरकारों के बीच करार के बाद ऐसा पहली बार होने जा रहा है कि भारत किसी को मिसाइल निर्यात करेगा. सभी हमारी तकनीक को पसंद कर रहे हैं. वे हमारी मिसाइलें खरीदने के लिए तत्पर हैं.

ये भी पढ़ें: छात्र की खुदकुशी के बाद इस अधिकारी ने शेयर की अपनी मार्कशीट

बदल रहा है बाजार
अय्यर ने कहा कि अब बाजार बदल रहा है. मिडल ईस्ट, साउथ ईस्ट एशिया और साउथ अमेरिका के देशों में सक्षम, कम कीमत के रक्षा उपकरणों की मांग बढ़ गई है. ऐसे में भारत अपनी भूमिका को मजबूत कर सकता है. भारत के सामने ऐसे में निर्यात के अच्छे अवसर होंगे.ये भी पढ़ेंः मर्डर करके मदद के लिए मस्जिद में घुस गया था शमशेर, लोगों ने थाने पहुंचा दिया

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार