Home /News /nation /

india is now a rising leader in innovation pm narendra modi in munich

'अब भारत इनोवेशन के क्षेत्र में उभरता हुआ लीडर है' : म्यूनिख में बोले पीएम नरेंद्र मोदी

जर्मनी में पीएम नरेंद्र मोदी ने भारतीय प्रवासियों को संबोधित किया. ( फोटो- वीडियो ग्रैब)

जर्मनी में पीएम नरेंद्र मोदी ने भारतीय प्रवासियों को संबोधित किया. ( फोटो- वीडियो ग्रैब)

PM Modi in Germany: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज भारत, दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम है. भारत एक लंबा सफर तय कर चुका है और अब वह इनोवेशन के क्षेत्र में उभरता हुआ लीडर बन चुका है.

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मुझे याद है, वर्ष 2015 में जब मैं जर्मनी आया था, तो स्टार्टअप इंडिया अभियान एक आइडिया के स्तर पर था. तब स्टार्टअप की दुनिया में भारत का कोई नामो निशान नहीं था. लेकिन आज भारत, दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम है. भारत एक लंबा सफर तय कर चुका है और अब वह इनोवेशन के क्षेत्र में उभरता हुआ लीडर बन चुका है. पीएम मोदी रविवार को जर्मनी के म्‍यूनिख में भारतीय प्रवासियों के एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “एक समय था, जब भारत साधारण से साधारण स्मार्टफोन भी बाहर से मंगाता था. आज भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल फोन मैन्युफैक्चरर है. आज भारत में बने मोबाइल दुनिया भर में जा रहे हैं. भारत अब 100 से अधिक यूनीकॉर्न का घर बन गया है. यहां हर 10 दिनों में एक यूनीकॉर्न उभर रहा है. कभी भारत स्‍टार्टअप की दौड़ में कहीं नहीं था, लेकिन आज हम तीसरे सबसे बड़े स्‍टार्टअप इकोसिस्‍टम हैं.”

‘आज दुनिया में 40% डिजिटल लेनदेन भारत से’
पीएम मोदी ने कहा, “आईटी, डिजिटल तकनीक में भारत अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहा है. दुनिया में चालीस प्रतिशत डिजिटल लेनदेन भारत से होता है. भारत डेटा खपत में नए रिकॉर्ड बना रहा है. भारत उन देशों में शामिल है जहां डेटा सबसे सस्ता है.” उन्होंने कहा कि 21वीं सदी के नए भारत में जिस तेजी से लोग तकनीक को अपना रहे हैं वह रोमांचकारी है. उन्होंने कहा, “भारत प्रगति और विकास के लिए आतुर है, भारत अपने सपनों को पूरा करने के लिए बेताब है.”

भारत अब प्रगति के लिए, विकास के लिए और अपने सपनों को पूरा करने के लिए तैयार
पीएम मोदी ने म्यूनिख में जोर देकर कहा, ‘भारत अब प्रगति के लिए, विकास के लिए और अपने सपनों को पूरा करने के लिए तैयार है.’ उन्‍होंने पेट्रोल में 10 प्रतिशत इथेनॉल मिश्रण के महत्वाकांक्षी लक्ष्य पर भी जानकारी दी, जिसे देश ने लक्ष्य से पांच महीने पहले हासिल किया था.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रविवार को दो दिवसीय यात्रा पर जर्मनी पहुंचे हैं. इस दौरान वे जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे और कई देशों के नेताओं के साथ ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा, आतंकवाद, पर्यावरण और लोकतंत्र जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगे.

Tags: Germany, Narendra modi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर