Home /News /nation /

india is wreaking havoc with highest heat and most rain in world

Weather: दुनिया में सबसे ज्‍यादा गर्मी ही नहीं, सर्वाधिक बारिश का कहर भी भारत में बरप रहा...

सर्वाध‍िक बारिश और गर्मी वाली दोनों जगहें भारत की ही हैं. (फाइल फोटो)

सर्वाध‍िक बारिश और गर्मी वाली दोनों जगहें भारत की ही हैं. (फाइल फोटो)

Weather News: पिछले 24 घंटे की रिपोर्ट बताती है कि इस दौरान सबसे अधिकतम तापमान उत्‍तर प्रदेश के बांदा में दर्ज किया गया, जोकि 49 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं, सबसे ज्‍यादा बारिश भी भारत के मेघालय स्थित चेरापूंजी में 424 मिमी दर्ज की गई. बता दें कि मेघालय में भी कहर भारी बारिश कहर बरपा रही है. वहां भूस्खलन और पेड़ गिरने से सड़कें, राष्‍ट्रीय राजमार्ग तक बंद हैं और जगह-जगह वाहन, लोग फंसे हुए हैं. राज्य भर में नदियां और नाले खतरे के निशान से ऊपर बह रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली : जहां एक ओर देश के ज्‍यादातर इलाके भीषण गर्मी (Severe Hot Weather) की मार झेल रहे हैं, वहीं संयोग ये भी है कि इस वक्‍त दुनिया में सबसे ज्‍यादा बारिश (Heavy Rain) की मार भी हिंदुस्‍तान में देखने को मिल रही है. जी हां, आपने सही पढ़ा. इस वक्‍त दुनिया में सबसे ज्‍यादा बारिश कहीं हो रही है तो वो भारत में ही है. पिछले 24 घंटे की रिपोर्ट कहती है कि धरती पर सबसे ज्यादा गर्म स्थान उत्‍तर प्रदेश का बांदा (Banda) रहा है तो और सबसे ज्यादा बारिश का स्थान चेरापूंजी (Cherrapunji) है. यानी दोनों स्थान भारत के हैं. इसके बाद सबसे ज्‍यादा गर्मी की मार कहीं पड़ रही है तो वह पाकिस्‍तान और सऊदी अरब है.

पिछले 24 घंटे की रिपोर्ट बताती है कि इस दौरान सबसे अधिकतम तापमान उत्‍तर प्रदेश के बांदा में दर्ज किया गया, जोकि 49 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं, सबसे ज्‍यादा बारिश भी भारत के मेघालय स्थित चेरापूंजी में 424 मिमी दर्ज की गई. बता दें कि मेघालय में भी कहर भारी बारिश कहर बरपा रही है. वहां भूस्खलन और पेड़ गिरने से सड़कें, राष्‍ट्रीय राजमार्ग तक बंद हैं और जगह-जगह वाहन, लोग फंसे हुए हैं. राज्य भर में नदियां और नाले खतरे के निशान से ऊपर बह रहे हैं.

प्रचंड गर्मी: दिल्ली ही नहीं राजस्थान भी उबल रहा है, 4 शहरों में पारा पहुंचा 48 डिग्री के करीब

Ogimet के 16 मई दोपहर को जारी डेटा के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान पाकिस्‍तान के डेरा इस्‍माइल खां में 48.4 डिग्री सेल्सियस तो सऊदी अरब के जेद्दा किंग अब्दुलअज़ीज़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर यह 48.3 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं, पाकिस्‍तान के जैकबाबाद और नवाबशाह में 48 डिग्री पारा दर्ज हुआ.

वहीं, पिछले 24 घंटे के दौरान दुनिया भर में सबसे ज्‍यादा बारिश चेरापूंजी के बाद भारत के असम के मज़बत में सर्वाधिक वर्षा देखी गई. यहां 147 मिमी. वर्षा दर्ज की गई है. इसके बाद थाईलैंड के सकोन-नाखौन में 142.1 मिमी. तो इंडोनेशिया के नबीरे और पापुआ न्‍यू गिनी के पोर्ट मोरेस्बी में 133 मिमी. बारिश दर्ज की गई.

Tags: Heat Wave, Rain, Summer, Weather Update

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर