भारत और जापान के बीच एयर बबल सिस्टम फाइनल, सीधे टिकट करा सकेंगे पैसेंजर

एयर इंडिया ने अपनी फ्लाइट्स की घोषणा भी कर दी है.  (फाइल फोटो)
एयर इंडिया ने अपनी फ्लाइट्स की घोषणा भी कर दी है. (फाइल फोटो)

भारत और जापान (India and Japan) एयर बबल सिस्टम (Air Bubble System) का हिस्सा बन गए हैं. अब जापान से भारत आने के इच्छुक लोगों को वहां मौजूद भारतीय दूतावास में रजिस्टर नहीं कराना होगा. वो सीधे एयरलाइंस से टिकट बुक कर सकेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 20, 2020, 9:19 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना महामारी (Covid-19 Pandemic) की वजह से इस वक्त दुनियाभर में एयरलाइंस (Airlines) के रूट को लेकर दिक्कतें चल रही हैं. कई देशों ने अपने यहां दूसरे देशों से फ्लाइट्स को बैन कर रखा है. अब खबर आई है कि भारत और जापान एयर बबल सिस्टम का हिस्सा बन गए हैं. अब जापान से भारत आने के इच्छुक लोगों को वहां मौजूद भारतीय दूतावास में रजिस्टर नहीं कराना होगा. वो सीधे एयरलाइंस से टिकट बुक कर सकेंगे. यह जानकारी जापान स्थित भारतीय दूतावास ने दी है.

दूतावास ने ट्वीट के जरिए बताया है कि एयर इंडिया ने दिल्ली से टोक्यो की फ्लाइट के शेड्यूल की घोषणा कर दी है. ये फ्लाइट्स 2 नवंबर से 28 दिसंबर के बीच की हैं. एयर इंडिया ने टोक्यो से दिल्ली की फ्लाइट्स की भी घोषणा कर दी है. ये फ्लाइट्स 4 नवबंर से 30 दिसंबर के बीच की हैं.






क्या है एयर बबल
कोरोना वायरस के बीच ही दुनिया का कारोबार सही करने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं. इसी में से एक है देशों के बीच एयर बबल (air bubble agreement with countries) बनाया जाना. इसके तहत भारत ने भी कई देशों के साथ एयर बबल बनाया है. एयर बबल दो देशों के बीच एक करार है, जिसमें उन देशों की एयरलाइंस कुछ नियमों के पालन के साथ इंटरनेशनल उड़ान भर सकती हैं. यानी आसान भाषा में कहें तो ये एयर कॉरिडोर होता है, जिसमें तय देशों के अलावा किसी की भी उड़ान प्रतिबंधित होती है. ऐसा कोरोना संक्रमण की रफ्तार को कम करने के लिए किया जा रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज