भारत, किर्गिज गणतंत्र ने संबंधों की समीक्षा की, संयुक्त राष्ट्र में सहयोग बढ़ाने का लिया संकल्प

इसमें कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की किर्गिज गणतंत्र की जून 2019 की यात्रा के दौरान हुए समझौते को लागू किया जाए.(एएनआई/16 जून 2021)

विचार विमर्श के दौरान दोनों पक्षों ने राजनीतिक, आर्थिक, वाणिज्यिक, रक्षा, विकास गठजोड़, क्षमता निर्माण, सांस्कृतिक सहयोग सहित विविध क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा की.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारत और किर्गिज गणतंत्र ने बुधवार को द्विपक्षीय संबंधों के विविध आयामों की समीक्षा की और संयुक्त राष्ट्र सहित अन्य बहुस्तरीय मंचों पर सहयोग बढ़ाने का संकल्प व्यक्त किया. विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, भारत और किर्गिज गणतंत्र के बीच 11वें दौर के विदेश कार्यालय विचार-विमर्श में द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की गई. डिजिटल तौर पर आयोजित बैठक में भारतीय पक्ष का नेतृत्व सचिव (पश्चिम) विकास स्वरूप ने किया, वहीं किर्गिज गणतंत्र के शिष्टमंडल का नेतृत्व वहां के विदेश उप मंत्री प्रथम नूरान नियाजालिव ने किया.

    बयान के अनुसार, विचार विमर्श के दौरान दोनों पक्षों ने राजनीतिक, आर्थिक, वाणिज्यिक, रक्षा, विकास गठजोड़, क्षमता निर्माण, सांस्कृतिक सहयोग सहित विविध क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा की.

    2019 के समझौतों को लागू करने पर लिया जाए फैसला
    इसमें कहा गया है कि चर्चा में इस बात पर जोर दिया गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की किर्गिज गणतंत्र की जून 2019 की यात्रा के दौरान हुए समझौता ज्ञापन और समझौतों और फैसलों को समय पर लागू किया जाए.

    दोनों पक्षों ने आपसी हितों से जुड़े एवं क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की गई और संयुक्त राष्ट्र सहित अन्य बहुस्तरीय मंचों पर सहयोग बढ़ाने का संकल्प व्यक्त किया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.