वैक्सीनेशन में भारत ने US, UK, इजरायल को पीछे छोड़ा, 21 दिन में 50 लाख लोगों को लगी वैक्सीन

भारत में वैक्सिनेशन की स्पीड कई ताकतवर मुल्कों से कहीं ज्यादा है. (सांकेतिक तस्वीर)

भारत में वैक्सिनेशन की स्पीड कई ताकतवर मुल्कों से कहीं ज्यादा है. (सांकेतिक तस्वीर)

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव मनोहर अगनानी (Manohar Agnani) ने बताया है कि देश में 21 दिन के भीतर 50 लाख लोगों का टीकाकरण किया गया है. भारत की स्पीड दुनिया के ताकतवर कहे जाने वाले कई मुल्कों से कहीं ज्यादा तेज है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 6, 2021, 1:02 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत इस वक्त दुनिया का सबसे बड़ा कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम (Covid Vaccination Drive) चला रहा है. बीती 16 जनवरी से इस कार्यक्रम की शुरुआत हुई थी. अब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव मनोहर अगनानी (Manohar Agnani) ने बताया है कि देश में 21 दिन के भीतर 50 लाख लोगों का टीकाकरण किया गया है.

भारत की वैक्सीनेशन प्रक्रिया दुनिया के कई ताकतवर कहे जाने वाले कई मुल्कों से कहीं ज्यादा तेज है. आंकड़ों की बात करें तो 50 लाख लोगों का वैक्सीनेशन अमेरिका में 24 दिन, यूके में 43 दिन और इजरायल में 45 दिन में पूरा हुआ. मनोहर अगनानी ने बताया है कि 5 फरवरी की शाम 6 बजे तक देश में 52,90,474 लोगों को वैक्सीनेशन किया जा चुका है.

कोविशील्ड और कोवैक्सीन की वैक्सीन दी जा रही है 

गौरतलब है कि भारत में वृहद वैक्सीनेशन कार्यक्रम में सीरम इंस्टिट्यूट की वैक्सीन कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन का प्रयोग किया जा रहा है. इससे पहले इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के संक्रामक विभाग के हेड डॉ. समीरन पांडा ने कोवैक्सीन और कोविशील्ड को लेकर अफवाहों का जवाब दे चुके हैं. उन्होंने साफ किया था कि इमरजेंसी यूज की अनुमति पा चुकी ये दोनों वैक्सीन बिल्कुल सेफ हैं और इनकी प्रभाव को लेकर बिल्कुल घबराने की आवश्यकता नहीं है. उन्होंने यहां तक कहा है कि आम लोगों को साथ आकर वैक्सीन के खिलाफ चलाए जा रहे अफवाह तंत्र और भ्रम को नकारना चाहिए.
UK के कोरोना स्ट्रेन पर भी प्रभावी है कोवैक्सीन

इस बीच भारत-बायोटेक ने दावा किया था कि कोवैक्सीन कोरोना के नए UK स्ट्रेन पर भी प्रभावी है. इससे पहले अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर भी ऐसा ही दावा कर चुकी है. अब भारत बायोटेक ने भी कहा है कि उसकी वैक्सीन यूके स्ट्रेन को न्यूट्रलाइज़ करती है. कोरोना महामारी के इस नए स्ट्रेन ने तबाही मचा रखी है. इसे वुहान स्ट्रेन से 70 गुना अधिक संक्रमण बताया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज