पिछले 50 सालों में अक्टूबर महीने दर्ज की गई सबसे गर्म रातें, जानें IMD के आंकड़ें

अक्टूबर में तीन चक्रवाती परिचलन हुए, लेकिन इनमें तेजी नहीं देखी गई. (फोटो साभारः AP)
अक्टूबर में तीन चक्रवाती परिचलन हुए, लेकिन इनमें तेजी नहीं देखी गई. (फोटो साभारः AP)

आईएमडी ने कहा कि नवंबर में जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, असम, उड़ीसा और छत्तीसगढ़ को छोड़कर पूरे देश में तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 6, 2020, 5:41 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को कहा कि पिछले 50 वर्षों में अक्टूबर की सबसे गर्म रातें दर्ज की गईं और औसत मासिक अधिकतम और औसत तापमान के मामले में यह तीसरी सबसे गर्म रात थी. आईएमडी ने कहा कि नवंबर में जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, असम, उड़ीसा और छत्तीसगढ़ को छोड़कर पूरे देश में तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है. यह सामान्य से 0.5 डिग्री सेल्सियस अधिक गर्म होने की संभावना है. अक्टूबर और नवंबर आमतौर पर बंगाल की खाड़ी में चक्रवातों के गठन बनते हैं.

अक्टूबर में तीन चक्रवाती परिचलन हुए, लेकिन इनमें तेजी नहीं देखी गई. भारतीय मौसम विभाग के 1980 से अक्टूबर 2020 तक के आंकड़े बताते हैं कि इन वर्षों में से एक चक्रवात का गठन नहीं हुआ था. देश में अक्टूबर में 3 प्रतिशत अधिक वर्षा हुई. हालांकि, चक्रवाती परिचलन ने मध्य भारत में 44 प्रतिशत अधिक और दक्षिणी प्रायद्वीप पर 8 प्रतिशत अधिक वर्षा दर्ज की गई है.

पिछली सालों की रिपोर्ट में आया अंतर
आईएमडी ने कहा, उत्तर भारत में 94 प्रतिशत अधिक कमी दर्ज की गई, जबकि पूर्व और पूर्वोत्तर भारत में यह शून्य से 8 प्रतिशत कम था. अक्टूबर 2020 के महीने ने 1971 के बाद से सबसे गर्म रात के तापमान को रिकॉर्ड किया (यानी पिछले 50 वर्षों में), और औसत से अधिकतम मासिक और औसत तापमान के मामले में, अक्टूबर महीने के लिए 1971 के बाद से 2015 तक सबसे गर्म रहा. हालांकि, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों में ठंडा तापमान देखा गया. अक्टूबर 2020 के महीने में नई दिल्ली (सफदरजंग) पर तापमान रिकॉर्ड और 1951 के बाद के आंकड़ों की तुलना से पता चलता है कि अक्टूबर 1962 (16.9 डिग्री सेल्सियस) के बाद अक्टूबर 2020 (17.2 डिग्री सेल्सियस) के दौरान यह न्यूनतम मासिक न्यूनतम तापमान (एमएमटी) दर्ज किया गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज