लाइव टीवी

भारत मलेशिया पर लगा सकता है व्यापारिक प्रतिबंध, UN में दिया था पाकिस्तान का साथ

News18Hindi
Updated: October 13, 2019, 11:05 AM IST
भारत मलेशिया पर लगा सकता है व्यापारिक प्रतिबंध, UN में दिया था पाकिस्तान का साथ
मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद की फाइल फोटो.

मलेशिया (Malaysia) ने संयुक्त राष्ट्र (United Nations) में जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) से आर्टिकल 370 (Article 370) हटाए जाने के मुद्दे पर पाकिस्तान (Pakistan) का साथ देते हुए भारत की कार्रवाई को गलत बताया था. उस वक्त भारत ने इसके लिए मलेशिया सरकार को सख्त लहजे में संदेश भी दिया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 13, 2019, 11:05 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) से आर्टिकल 370 (Article 370) हटाए जाने के बाद पाकिस्तान (Pakistan) का साथ देना मलेशिया (Malaysia) सरकार को भारी पड़ सकता है. भारत सरकार मलेशिया के खिलाफ व्यापारिक कार्रवाई की तैयारी कर रहा है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के सूत्रों के मुताबिक भरत सरकार मलेशिया से आयात होने वाले पाम ऑयल (palm oil) समेत अन्य चीजों पर प्रतिबंध लगा सकती है. गौरतलब है संयुक्त राष्ट्र (United Nations) में कश्मीर (Kashmir) मुद्दे पर पाकिस्तान का साथ देते हुए मलेशिया ने भारत की कार्रवाई को गलत बताया था. उस वक्त भारत ने इसके लिए मलेशिया सरकार को सख्त लहजे में संदेश भी दिया था.

जानकारी के मुताबिक भारत में कुल खाद्य तेल की खपत में पाम ऑयल का हिस्सा करीब दो तिहाई है. भारत हर साल मलेशिया, अर्जेंटीना, यूक्रेन और इंडोनेशिया से 90 लाख टन पाम ऑयल का आयात करता है. भारत ने साल 2019 के शुरुआती नौ महीनों में मलेशिया से सबसे अधिक 39 लाख टन ऑयल आयात किया है. बताया जा रहा है कि भारत मलेशिया से आयात होने वाले पाम ऑयल पर बहुत जल्द पूरी तरह से प्रतिबंध लगा सकता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करते मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद. (फाइल फोटो)


पाम ऑयल के आयात पर रोक से जुड़ी खबरें आने के बाद मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने कहा कि उन्हें भारत से इस प्रकार की कोई सूचना नहीं मिली है. पाम ऑयल की बिक्री करने वाले एक व्यापारी ने कहा कि यदि मलेशिया से पाम ऑयल पर आयात पर प्रतिबंध लगा दिया जाता है तो भी भारत में किसी भी तरह का फर्क नहीं पड़ेगा. उधर इंडोनेशिया काफी समय से चाह रहा है कि भारत उनसे पाम ऑयल के आयात में बढ़ोत्तरी करे और इसके बदले चीनी का निर्यात करे.

इसे भी पढ़ें :- कश्मीर पर पाकिस्तान का साथ देने वाले तुर्की-मलेशिया को भारत ने सुनाई खरी खरी, कही ये बड़ी बात

तुर्की ने भी यूएन में दिया था पाकिस्तान का साथ
यूएन महासभा में मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने को भारत का आक्रमण करार दिया था. इसी के साथ महातिर ने भारत और पाकिस्तान को इस मुद्दे पर बात करने की भी सलाह दी थी. इसी तरह तुर्की के राष्ट्रपति रीसेप तायिब अर्दोआन ने कहा था कि भारत-पाकिस्तान के बीच इस मुद्दे पर समझौता होना चाहिए. रीसेप ने कहा कि भारत और पाकिस्तान को तनाव कम करने के लिए बातचीत से इस समस्या का हल निकालना चाहिए.
Loading...

इसे भी पढ़ें :- 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 13, 2019, 10:51 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...