एंटीगा के PM ने कहा- चोकसी को भारत भेजें, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

  चोकसी के भारत प्रत्यर्पण में कई पेंच हैं - (Photo- moneycontrol)

चोकसी के भारत प्रत्यर्पण में कई पेंच हैं - (Photo- moneycontrol)

साइकिल गर्ल ज्योति पासवान से प्रियंका गांधी ने की फोन पर बात, पढ़ाई के पूरे खर्च की जिम्मेदारी ली, दिल्ली का एक ऐसा अस्पताल जहां इलाज के दौरान नहीं हुई एक भी कोरोना मरीज की मौत- यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

  • Share this:

नई दिल्ली. अब आप घर बैठे खुद का कोरोना टेस्ट कर सकते हैं. पुणे स्थित एक कंपनी कोविड-19 सेल्फ टेस्ट किट बेच रही है. इस किट को बाजार या ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट से खरीदा जा सकता है. मई महीने में आईसीएमआर ने कंपनी के इस कोरोना टेस्ट किट को मंजूरी दी थी. इस किट के जरिए 15 मिनट में कोरोना टेस्ट रिजल्ट हासिल किया जा सकता है. यह किट रैपिड एंटीजन टेस्ट की तरह काम करता है.एंटीगा और बारबूडा के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन (Gaston Browne) ने साफ किया है कि भगोड़े कारोबारी मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) को सीधा भारत भेजा चाहिए. एंटीगा के प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक आज वहां कैबिनेट की बैठक हुई है और डोमनिका कोर्ट के नतीजे का इंतजार किया जा रहा है. बैठक के दौरान कैबिनेट में यह आम राय रही कि मेहुल चोकसी को सीधा भारत भेजा जाए.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें


1.250 रुपये खर्च कर घर मंगाइए कोरोना टेस्ट किट, 15 मिनट में रिजल्ट के साथ पाइए रिपोर्ट

इस टेस्ट किट का नाम कोविशेल्फ है, जिसे माईलैब डिस्कवरी सोल्यूशंस ने बनाया है. बाजार में इसकी कीमत 250 रुपये है. घर पर कोरोना टेस्टिंग के लिए उपलब्ध देश का यह पहला टेस्टिंग किट है. इससे मध्य मई में मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशन्स ने कहा था कि एक जून को राष्ट्रीय स्तर पर इस किट को जारी करने से पहले वह एक करोड़ यूनिट का भंडारण करेगी, ताकि बाजार में वृहद स्तर पर यह उपलब्ध हो सके. पुणे की इसी कंपनी ने पिछले साल पहला स्वदेशी आरटी-पीसीआर किट भी तैयार किया था.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

2.एंटीगा के PM ने फिर दोहराया-हम चाहते हैं कि चोकसी को डोमनिका सीधा भारत भेजे

इससे पहले मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण मामले की सुनवाई डोमनिका की अदालत में टल गई है. चोकसी के वकील ने कोट न करने की शर्त पर बताया है कि अभी अगली तारीख के लिए जज ने कहा है 'likely hear on 1st july' लेकिन 'लाइकली' शब्द का इस्तेमाल है अगली तारीख के बारे में पता लगने में समय लगेगा. कोर्ट ने कहा है कि प्रॉसिक्यूशन और डिफेंस के वकील आपस मे बात करें. सुनवाई की अगली तारीख का ऐलान जल्द ऑफिशियली हो जाएगा. कुल मिलाकर अभी मेहुल चौकसी जल्द भारत नही आ पाएगा.



यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

3.अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने PM मोदी को लगाया फोन, कोरोना वैक्सीन पर चर्चा

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से डायरेक्टर कॉल के जरिए बातचीत की है. दोनों नेताओं के बीच कोरोना वैक्सीन को लेकर चर्चा हुई. इसके अलावा बातचीत के दौरान कमला हैरिस ने दोनों देशों के मजबूत संबंधों का जिक्र किया है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बातचीत कमला हैरिस की रिक्वेस्ट पर हुई है. भारतवंशी कमला हैरिस अमेरिकी इतिहास में उपराष्ट्रपति बनने वाली पहली महिला हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

4.UP: कोरोना वैक्सीन लगाने में आनाकानी कर रहे थे ग्रामीण, SDM ने करवा दी घरों की बत्ती गुल

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कन्नौज (Kannauj) में कोविड वैक्सीन न लगवाने वालों पर प्रशासन ने सख्त रवैया अपनाया है. यहां एक गांव में कुछ ग्रामीण कोविड वैक्सीन (Corona Vaccine) नहीं लगवा रहे थे. जब ग्रामीणों ने एसडीएम की बात नहीं मानी तो उन्होंने उनके घरों की बिजली कटवा दी. एसडीएम ने ग्रामीणों को सरकारी योजनाओं से नाम कटवाने की धमकी भी दी है. हालांकि एडीएम कन्नौज का कहना है की बिजली बकाए के कारण काटी गई है. उसका वैक्सीन न लगवाने से कोई संबंध नहीं है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

5.अनलॉक पर उद्धव ठाकरे का यू-टर्न, कहा- लॉकडाउन हटाने का फैसला अभी नहीं

महाराष्ट्र सरकार ने बृहस्पतिवार शाम स्पष्ट किया कि राज्य में कोविड-19 संबंधी पाबंदी कहीं पर भी खत्म नहीं की गयी है. इससे पहले, राज्य के मंत्री विजय वडेट्टीवार ने पाबंदियों में ढील की घोषणा की थी. मुख्यमंत्री कार्यालय ने इस संबंध में एक बयान जारी कर कहा कि विभिन्न क्षेत्रों में पाबंदियों में ढील देने पर विचार किया जा रहा है, लेकिन इस बारे में अब तक कोई अंतिम फैसला नहीं हुआ है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

6.जब 12वीं के छात्रों संग चर्चा में पीएम नरेंद्र मोदी से बोलीं एक महिला, आपसे मिल शाहरुख खान को भूली; देखें VIDEO

देश में CBSE की 12वीं की परीक्षा रद्द (12th Board Exam Cancel) करने के बाद आज अचानक पीएम नरेंद्र मोदी छात्रों के साथ वर्चुअल संवाद करने पहुंच गए. पीएम (PM Narendra Modi) को अचानक अपने बीच पाकर छात्र खुश हो गए और परीक्षा रद्द होने को लेकर अपनी फीलिंग शेयर करने लगे. लेकिन इसी बीच एक रोचक वाकया हुआ. दरअसल, पीएम मोदी बच्चों के माता-पिता से भी संवाद कर रहे थे. इसी दौरान एक महिला ने कहा कि उनको बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान से मिलकर उतना अच्छा नहीं लगा जितना पीएम मोदी से मिलकर लगा. महिला ने कहा कि ये सपना सच होने के समान है. यह सुनकर पीएम मोदी मुस्कुराने लगे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

7.दिल्ली का एक ऐसा अस्पताल जहां इलाज के दौरान नहीं हुई एक भी कोरोना मरीज की मौत

दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (All India Institute of Ayurveda) में अब तक 600 कोरोना मरीजों का इलाज हो चुका है. खास बात ये है कि इस अस्पताल में इलाज के दौरान एक भी कोरोना मरीज की मौत नही हुई. हल्के और कम गम्भीर कोरोना मरीजों का इलाज किया जा रहा है. यहां के कोविड हेल्थ सेंटर में 600 कोरोना मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं. अस्पताल प्रशासन का दावा है कि इलाज के लिए जो भी कोरोना के मरीज यहां भर्ती हुए उस दौरान उनमें से किसी की भी मौत नही हुई. यहां भर्ती 94 फीसदी कोरोना मरीजों का इलाज आयुर्वेद से ही किया गया, जिसमें आयुर्वेदिक दवाएं, योग और प्राणायाम शामिल है. छह फीसदी मरीजों के इलाज में एलोपैथ की भी मदद ली गई.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

8.The Family Man 2 के फैंस को म‍िला जबरदस्‍त सरप्राइज, एक द‍िन पहले ही र‍िलीज हुई सीरीज

मनोज बाजपेयी (Manoj Bajpayee) की वेब सीरीज 'द फैमली मैन' के दूसरे सीजन का उनके फैंस को बेसब्री से इंतजार था, जो 4 जून को र‍िलीज होने वाला था. लेकिन अगर आप भी इस सीरीज के र‍िलीज होने का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है. मेकर्स ने इस सीरीज के दूसरे सीजन को कुछ घंटे पहले ही यानी गुरूवार को ही अमेजन प्राइम वीडियो (Amazon Prime Video) पर र‍िलीज कर द‍िया है. यानी 4 जून को र‍िलीज होने वाली ये सीरीज 3 जून को ही देर शाम र‍िलीज कर दी गई है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

9.मिल्खा सिंह PGIMER अस्पताल के ICU में भर्ती, ऑक्सीजन लेवल गिरा

कोरोना वायरस को मात देने के चार दिन बाद एक बार फिर महान धावक मिल्खा सिंह (Milkha Singh) को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. ANI की खबर के मुताबिक मिल्खा सिंह का ऑक्सीजन लेवल गिरा है और उन्हें चंडीगढ़ के PGIMER अस्पताल में गुरुवार दोपहर को भर्ती कराया गया. मिल्खा के बेटे और गोल्फर जीव मिल्खा सिंह ने इस खबर की पुष्टि की है. बता दें मिल्खा सिंह मोहाली के अस्पताल में 6 दिन भर्ती रहे थे. इसके बाद उनकी तबीयत में सुधार हुआ था और वो उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

10.साइकिल गर्ल ज्योति पासवान से प्रियंका गांधी ने की फोन पर बात, पढ़ाई के पूरे खर्च की जिम्मेदारी ली

बिहार के दरभंगा के छोटे से गांव सिरहुल्ली की बेटी ज्योति पासवान ( Jyoti Paswan ) पिछले कोरोना काल अपने पिता को साईकल से गुरुग्राम से अपने गांव लाई थी, जिसके बाद देश से विदेश तक उसकी चर्चा हुई थी. लेकिन ठीक एक साल बाद ज्योति पासवान के पिता मोहन पासवान की मौत तीन दिन पहले हार्ड अटैक से हो गई. ज्योति के पिता की मौत की खबर सुन आज कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi ) ने फोन पर ज्योति से बात की और उसकी हिम्मत बढ़ाई, साथ ही पिता की मौत कैसे अचानक हुई इसकी पूरी जानकारी भी ली, इसके अलावा ज्योति को आगे पढ़ाई के सारे खर्च उठाने की बात कही.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज