लाइव टीवी
Elec-widget

इस बार ज्यादा नहीं पड़ेगी ठंड, बस इन इलाकों में रहेगी ठिठुरन- मौसम विभाग

भाषा
Updated: November 30, 2019, 8:17 AM IST
इस बार ज्यादा नहीं पड़ेगी ठंड, बस इन इलाकों में रहेगी ठिठुरन- मौसम विभाग
मौसम विभाग ने सर्दी को लेकर भविष्‍यवाणी की है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने सर्दी को लेकर भविष्‍यवाणी की है. इसमें बताया गया है कि देश के ज्‍यादात्‍तर क्षेत्र में अपेक्षाकृत कम सर्दी पड़ने की संभावना है.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने शुक्रवार को संभावना जताई कि इस बार सर्दियों का मौसम (Weather) अपेक्षाकृत कम सर्द रहेगा. आईएमडी (IMD) ने जारी सर्दियों संबंधी अपनी भविष्यवाणी में कहा, 'भारत के उत्तरी छोर के हिस्सों को छोड़कर देश के अधिकतर हिस्सों में आगामी सर्दियां (दिसंबर से फरवरी) औसम न्यूनतम तापमान की तुलना में गर्म रहने की संभावना है. इससे देश में सर्दियां अपेक्षाकृत कम सर्द रहने का संकेत मिलता है.'

मौसम विभाग के मुताबिक जिन इलाकों में इस बार कम सर्दी पड़ने की संभावना है वो है- उत्तर प्रदेश, गुजरात, एमपी, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और तेलंगाना.

बता दें कि दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में गुरुवार सुबह बारिश हुई. यहां के कुछ इलाके ऐसे भी रहे जहां काफी देर तक बारिश होती रही. बारिश और तेज हवाओं ने दिल्‍ली-एनसीआर के लोगों को सर्दी का एहसास कराया. मौसम विभाग ने तापमान में गिरावट दर्ज की. हालांकि शुक्रवार सुबह आसमान साफ रहा और बढ़ी हुई सर्दी से राहत मिली. हालांकि सर्द हवालों ने शाम को तापमान में गिरावट बरकरार रखा.

कम हुआ प्रदूषण का स्तर

दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में बुधवार और फिर गुरुवार को हुई बारिश के बाद प्रदूषण के स्तर में भी कमी दर्ज की गई. दिल्ली के लोधी रोड इलाके में पीएम 2.5 का एयर क्वालिटी इंडेक्स 114 के स्तर पर रहा. वहीं आईटीओ पर यह 149 और आनंद विहार इलाके में 184 के स्तर पर दर्ज किया गया.

मनाली में बर्फबारी
विश्व विख्यात रोहतांग दर्रा पर अब तक पांच फीट के करीब ताजा बर्फबारी हुई है. वहीं, मनाली के पास मढ़ी दो फीट, गुलाबा और सोलंगनाला में एक फीट बर्फबारी हो चुकी है. हिमाचल प्रदेश की पर्यटन नगरी मनाली में बर्फबारी से जहां टूरिस्ट खुश हैं वहीं, घाटी के लोगों की परेशानी बढ़ गई है. क्योंकि यहां जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. मनाली में तापमान में माइनस में चला गया है. शीतलहर की चपेट में पूरी घाटी आ गई है.
Loading...

हिमाचल में भारी बर्फबारी
हिमाचल प्रदेश में बीते दो दिन से मौसम खराब है और शिमला, कुल्लू, मनाली, किन्नौर, चंबा, कांगड़ा और लाहौल स्पीति में जमकर बर्फबारी हुई है. इसके अलावा, सूबे के मैदानी और मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश होने से ठंड बढ़ गई है. जानकारी के अनुसार, मंगलवार रात के बाद हिमाचल के तीन जिलों में खासी बर्फबारी दर्ज की गई है. किन्नौर ज़िले के छितकुल में करीब तीन फुट, रक्षच्छम, कल्पा और बारंग में एक फुट से अधिक बर्फबारी हुई है, जबकि रिकांगपिओ में भी आधा फुट तक ताजा हिमपात हुआ है.

ये भी पढ़ें: PHOTOS: हिमाचल में भारी बर्फबारी, बर्फ से लकदक हुए पहाड़

ये भी पढ़ें: PHOTOS: मनाली में बर्फबारी में सैलानियों की मस्ती, घाटी के लोगों की बढ़ीं दिक्कतें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 29, 2019, 8:21 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...