होम /न्यूज /राष्ट्र /BrahMos Missile के एडवांस वर्जन का भारत ने किया सफल परीक्षण, सटीक टारगेट को किया हिट

BrahMos Missile के एडवांस वर्जन का भारत ने किया सफल परीक्षण, सटीक टारगेट को किया हिट

ब्रह्मोस का भारत ने किया सफल परीक्षण.(फाइल फोटो)

ब्रह्मोस का भारत ने किया सफल परीक्षण.(फाइल फोटो)

Indian Navy BrahMos Supersonic Cruise Missile: आपको बता दें कि ब्रह्मोस का यह एडवांस वर्जन और आईएएस चेन्नई दोनों ही स्व ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली: भारत ने शनिवार को ब्रह्मोस के एडवांस वर्जन (BrahMos missile) का सफल परीक्षण किया. नौसेना के कहा कि हमने आईएएस चेन्नई से सुरसोनिक क्रूज मिसाइल (Supersonic Cruise Missile) की सटीकता का सफलता पूर्वक परीक्षण किया है. अधिकारियों ने बताया कि परीक्षण के दौरान मिसाइल को अपने टार्गेट पर सटीक हमला करने में सफलता मिली है. बह्मोस के इस एडवांस वर्जन पर पहले की तुलना में कई बड़े अपडेट किए गए हैं जिसके बाद इसकी मारक क्षमता कई गुना बढ़ गई है.

भारत नें सुपरसोनिक मिसालइ का परीक्षण ऐसे समय पर किया है जब पूरी दुनिया कि नजरें इस समय रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध पर टिकी हैं. ब्रह्मोस के सफल परीक्षण को आत्मनिर्भर भारत के लिए एक बड़ी सफलता माना जा रहा है.

आपको बता दें कि ब्रह्मोस का यह एडवांस वर्जन और आईएएस चेन्नई दोनों ही स्वदेशी हैं. अब जब मिसाइल ने अपने टार्गेट को सटीक तरीके से हिट किया है तो यह मिसाइल और जहाज निर्माण में भारत की बढ़ती ताकत को प्रदर्शित करता है.

इससे पहले भारत ने फरवरी के पहले सप्ताह में भी ब्रह्मोस मिसाइल का परीक्षण किया था. मौजूदा समय में ब्रम्होस और टैंक भेदी उरन मिसाइल सेना के इस्तेमाल के लिए पूरी तरह से तैयार हैं.

आपको बता दें कि भारत को अब ब्रह्मोस के खरीदार देश भी मिल गए हैं. जनवरी महीने में फिलीपीन ने भारत के साथ 37.4 करोड़ डॉलर का करार किया था. फिलहाल इस अनुबंध में यह नहीं बताया गया कि भारत कितने ब्रह्मोस मिसाइल फिलीपीन को देगा. भारत-रूस का संयुक्त उद्यम ‘बीएपीएल’ सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का उत्पादन करता है जिसे पनडुब्बियों, जहाजों, विमानों या जमीनी प्लेटफार्म से लॉन्च किया जा सकता है.

Tags: Aatmanirbhar Bharat, Brahmos, Indian navy

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें