Exclusive: इस पड़ोसी देश के लिए जल्द चलेगी सीधी ट्रेन, बातचीत अंतिम दौर में

भारत और नेपाल (Nepal) के बीच जल्द ही ट्रेन सेवा शुरू होने वाली है. यह ट्रेन बिहार (Bihar) के जयनगर (Jainagar) से नेपाल के कुर्था तक चलेगी. 33 किलोमीटर की इस रेल यात्रा के लिए भारत और नेपाल की बातचीत अंतिम दौर में है.

Chandan Kumar | News18India
Updated: August 14, 2019, 2:10 PM IST
Exclusive: इस पड़ोसी देश के लिए जल्द चलेगी सीधी ट्रेन, बातचीत अंतिम दौर में
भारत नेपाल की दोस्ती में जुड़ेगा नया अध्याय
Chandan Kumar | News18India
Updated: August 14, 2019, 2:10 PM IST
भारत और नेपाल (Nepal) के बीच जल्द ही रेल सेवा शुरू होने वाली है. यह ट्रेन बिहार के जयनगर से नेपाल के कुर्था तक ब्राड गेज लाइन (Broad-gauge line) पर चलने वाली है. कुर्था स्टेशन नेपाल के धनुषा ज़िले में है जो जनकपुर ज़ोन में आता है. यानी पहली बार दोनों देशों की सीमा (Border) के आर पार मुसाफिर सीधे ट्रेन से यात्रा कर पाएंगे. यह रेल यात्रा करीब 33 किलोमीटर की होगी. इसके लिए बिहार के जयनगर में एक नया स्टेशन भी तैयार किया गया है.

बातचीत अंतिम दौर में
इस भारत-नेपाल ट्रेन में यात्रा करने के लिए मुसाफिरों को किसी खास अनुमति ज़रूरत नहीं पड़ेगी. इस रेल सेवा को शुरू करने के लिए भारत और नेपाल के बीच अंतिम दौर की बातचीत चल रही है. उम्मीद की जा रही है कि एक महीने के अंदर ये रेल सेवा शुरू हो जाएगी. इस रेल रूट पर यात्री ट्रेन और मालगाड़ी दोनों चला करेंगी. वहीं इस रेल रूट को नेपाल के बर्दीबास तक ले जाने के लिए नई पटरी बिछाने काम भी चल रहा है. इसमें 3 किलोमीटर रेल लाइन बिहार में जबकि करीब 66 किलोमीटर रेल लाइन नेपाल की सीमा में होगी.

Nepal - भारत-नेपाल रेल सेवा के लिए जयनगर में नया रेलवे स्टेशन भी बनाया गया है
भारत-नेपाल रेल सेवा के लिए जयनगर में नया रेलवे स्टेशन भी बनाया गया है


इस साल के अंत तक शुरू हो सकती है ट्रेन
उम्मीद की जा रही है कि इस लाइन के विस्तार का काम इसी साल के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक़ जयनगर- बर्दीबास रेल लाइन को लेकर अगले हफ्ते 21-22 अगस्त को काठमांडू में एक बैठक भी होने वाली है. इसमें नेपाल सरकार, भारतीय रेल और भारत के विदेश मंत्रालय ने अधिकारी मौजूद रहेंगे. भारत की ओर से नेपाल में भारतीय रेल का विस्तार जहां भारत नेपाल संबंधों को और मज़ूबत बनाएगा वहीं यह नेपाल में चीन के दखल को भी कम करेगा. चीन लगातार नेपाल में चीनी रेलवे के प्रवेश और विस्तार की कोशिश में लगा है.

ये भी पढ़ें -
Loading...

राहुल गांधी का पलटवार, गवर्नर मलिक से पूछा- बिना शर्तों के कब आ सकता हूं कश्मीर
लालू परिवार में 'विरासत की जंग' जारी है! जानिए इनसाइड स्टोरी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 14, 2019, 1:20 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...