COVID-19: भारत ने इटली को पीछे छोड़ा; छठे नंबर पर पहुंचा, देश में डेथ रेट भी बढ़ा

COVID-19: भारत ने इटली को पीछे छोड़ा; छठे नंबर पर पहुंचा, देश में डेथ रेट भी बढ़ा
देश के कई हिस्सों में कोविड-19 का सामुदायिक प्रसार

भारत (India) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के केस 2.36 लाख से ज्यादा हो गए हैं. वह सबसे अधिक केस के मामले में इटली (Italy) को पीछे छोड़कर छठे नंबर पर आ गया है. इससे ज्यादा चिंता की बात यह है कि भारत में डेथ रेट भी बढ़ गया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में जून आते ही कोरोना वायरस (Coronavirus) बेकाबू हो गया है. अब देश में रोज 9000 के करीब नए केस आ रहे हैं. देश में शुक्रवार देर रात तक कोविड-19 (Covid-19) के केस की संख्या 2.36 लाख पार कर गई. इससे ज्यादा चिंता की बात यह है कि भारत में डेथ रेट भी बढ़ गया है. भारत (India) अब सबसे अधिक केस के मामले में इटली (Italy) को पीछे छोड़कर छठे नंबर पर आ गया है. इटली सातवें नंबर पर खिसक गया है. सबसे अधिक केस के मामले में अमेरिका पहले नंबर पर है. सबसे अधिक मौतें भी अमेरिका में ही हुई हैं.

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक शुक्रवार को भारत में कोविड-19 के कुल केस करीब 2.26 लाख थे. ‘वर्ल्डमीटर्स’ के मुताबिक रात होते-होते भारत में 9300 केस और बढ़ गए. इस तरह अब भारत में कुल केस बढ़कर 2.36  से ज्यादा हो गए हैं. इटली में इस दौरान करीब 480 केस आए. इस तरह अब वहां 2,34,531 केस आ चुके हैं. इटली अब सबसे अधिक केस की गिनती में भारत से पीछे हो गया है.

स्पेन-ब्रिटेन को जल्दी पीछे छोड़ेगा भारत
भारत में जिस तेजी से केस बढ़ रहे हैं, उससे लगता है कि वह स्पेन (Spain) और ब्रिटेन (Britain) को भी जल्दी पीछे छोड़ देगा. स्पेन में अभी 2.88 और ब्रिटेन में 2.83 लाख केस हैं. इन देशों में नए केस आने की संख्या काफी कम हो गई है. वहीं, भारत में पिछले तीन दिन से 9000 से अधिक नए केस आ रहे हैं. ऐसे में लग रहा है कि भारत छह दिन में इन दोनों देशों को पीछे छोड़ सकता है.
यह भी पढ़ें: Covid-19 के कारण बर्बाद हुई 30 करोड़ लीटर वाइन, अब बचाएगी लोगों की जान



अमेरिका बहुत आगे निकला
दुनिया में सबसे अधिक केस अमेरिका (America) में हैं. इस देश में कोरोना के 19.36 लाख सामने आ चुके हैं. इनमें से 1.10 लाख लोगों की मौत भी हो चुकी है. ब्राजील (Brazial) 6.21 लाख केस के साथ दूसरे और रूस (Russia) 4.50 लाख केस के साथ तीसरे नंबर पर है. स्पेन चौथे और ब्रिटेन पांचवें नंबर पर है.

इटली में 33 हजार मौतें
भारत ने इटली को भले ही पीछे छोड़ दिया है, लेकिन मौत के मामले में यूरोपीय देश काफी आगे है. इटली में अब तक 33,700 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं. भारत में अब तक 6650 के करीब मौतें हुई हैं. हालांकि, एक्टिव केस में भारत आगे है. भारत में 1.16 लाख और इटली में 37 हजार एक्टिव केस हैं.

यह भी पढ़ें: महिला पत्रकार का सनसनीखेज दावा-पाकिस्तान के पूर्व गृहमंत्री ने रेप किया

भारत में डेथ रेट बढ़ा
भारत में नए केस बढ़ने से ज्यादा चिंता की बात यह है कि देश में डेथ रेट भी बढ़ गया है. एक दिन पहले तक भारत में डेथ रेट 4 (10 लाख आबादी पर) थी. यह बढ़कर पांच हो गई है. हालांकि, दुनिया के ज्यादातर देशों के मुकाबले यह अब भी कम है. लेकिन डेथ रेट बढ़ना खतरे का संकेत है. भारत में पिछले कुछ दिन से रोजाना 200 से अधिक लोग कोविड-19 की वजह से जान गंवा रहे हैं. डेथ रेट बढ़ने का मतलब यह है कि भविष्य में यह संख्या और बढ़ सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading