Corona: भारत तीसरे नंबर पर पहुंचा, रूस को पीछे छोड़ा; जानें दोनों देशों में अंतर

Corona: भारत तीसरे नंबर पर पहुंचा, रूस को पीछे छोड़ा; जानें दोनों देशों में अंतर
भारत से ज्यादा कोरोना केस अब सिर्फ अमेरिका और ब्राजील में हैं.

कोविड-19 (Covid-19) के सबसे अधिक केस के मामले में भारत (India) तीसरे स्थान पर पहुंच गया है. उसने रविवार को रूस (Russia) को पीछे छोड़ा. भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) से 19 हजार लोग मारे जा चुके हैं. रूस में 10 हजार लोगों ने जान गंवाई है.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण बेकाबू होता जा रहा है. अब वह सबसे अधिक केस के मामले में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है. भारत (India) ने रविवार को रूस  (Russia) को पीछे छोड़ दिया है. अब दुनिया में सबसे अधिक केस अमेरिका में हैं. दुनिया के इस सुपरपावर नेशन में 29 लाख से ज्यादा केस हैं. अमेरिका (America) के बाद ब्राजील, भारत और रूस का नंबर आता है. ब्राजील में 15 लाख से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. अमेरिका में भारत से चार गुना से ज्यादा केस हैं. ब्राजील (Brazil) में भारत से करीब दोगुने केस हैं. मौत के मामले में भी अमेरिका और ब्राजील की हालत दुनिया में सबसे खराब है.

भारत में कोविड-19 के केस रोज कुछ ना कुछ रिकॉर्ड बना रहे हैं. वर्ल्डोमीटर के मुताबिक रविवार को  शाम तक भारत में 13 हजार केस आए. इस तरह अब देश में कुल 6.87 लाख केस हो चुके हैं. इसके साथ ही वह भारत सबसे अधिक केस में रूस को पीछे छोड़कर तीसरे नंबर पर आ गया है. रूस में 6.81 लाख केस हैं. रूस में सोमवार को करीब 6700 केस आए.

भारत ने रूस को कैसे पछाड़ा
इस सवाल के जवाब के लिए हमें भारत और रूस के पिछले दो महीने के ट्रेंड्स पर नजर डालनी होगी. मई की शुरुआत में रूस में रोजाना करीब 8000-9000 केस आ रहे थे. भारत में उस वक्त रोजाना केस ढाई-तीन हजार के बीच आ रहे थे. यानी, रूस से करीब तीन गुना कम. रूस में मई में यह रफ्तार बढ़ी और फिर जून के उत्तरार्द्ध में घटने लगी. फिलहाल रूस में रोजाना 6500 के करीब केस आ रहे हैं. दूसरी ओर, भारत में केस तेजी से बढ़ रहे हैं. पिछले सप्ताह रोजाना करीब 20 हजार केस आए. नतीजा, भारत ने रूस को पीछे छोड़ दिया.
रूस में रिकवरी रेट बेहतर


रूस ने ना सिर्फ कोरोना केस की बढ़ती रफ्तार पर रोक लगाई है, बल्कि वहां का रिकवरी रेट भी भारत से बेहतर है. रूस में 4.50 लोग कोरोना से संक्रमित होने के बाद स्वस्थ हो चुके हैं. यानी, रूस में रिकवरी रेट 66% है. भारत में करीब 4.10 लाख लोग रिकवर हुए हैं और रिकवरी रेट 60% है. इसी तरह रूस में कोरोना के कारण जहां करीब 10 हजार लोगों ने जान गंवाई है, वहीं भारत में 19 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.

कल हो जाएंगे 7 लाख केस
भारत सोमवार को 7 लाख कोरोना केस का आंकड़ा भी पार कर जाएगा. आंकड़ों के इस खेल को समझने के लिए ज्यादा दिमाग लगाने की भी जरूरत नहीं है. दरअसल, इस समय भारत में तकरीबन रोज 20-22 हजार केस आ रहे हैं. रविवार सुबह तक देश में 6.73 लाख केस हो चुके थे, जो देर रात तक 6.95 लाख तक पहुंच सकते हैं. अगर यही सिलसिला जारी रहा तो सोमवार को देश में कोरोना केस 7 लाख हो चुके होंगे.

दुनिया में 1.15 करोड़़ केस
पूरी दुनिया की बात करें तो अभी करीब 1.15 करोड़ केस हैं. इनमें से 5.35 लाख लोगों की मौत हो चुकी है. अमेरिका में 29.36 लाख केस हैं, जो दुनिया में सबसे अधिक केस हैं. ब्राजील में 15.78 लाख केस हैं. अमेरिका में 1.32 लाख और ब्राजील में 64 हजार लोगों की मौत हो चुकी है. सबसे अधिक केस के मामले में पेरू (2.99 लाख) पांचवें नंबर पर है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading