भारत के कोविड हालात US से बुरे! केवल 10 दिनों में एक से दो लाख हुए थे डेली केस

भारत में कोरोना संक्रमण के मामलों ने गुरुवार को अब तक के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिये. (फाइल फोटो- AP)

भारत में कोरोना संक्रमण के मामलों ने गुरुवार को अब तक के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिये. (फाइल फोटो- AP)

Coronavirus in India: वर्ल्डोमीटर के आंकड़ों के अनुसार, भारत में पहली बार 4 अप्रैल को 1 लाख 3 हजार 793 मरीज दर्ज किए गए. जबकि, 15 अप्रैल को आंकड़ा पहली बार 2 लाख के पास पहुंचा था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 22, 2021, 2:58 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत (India) में गुरुवार को पहली बार एक दिन में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमितों का आंकड़ा 3 लाख को पार कर गया है. डराने वाले इस आंकड़े के साथ भारत ने रोज मिलने वाले मामलों में अमेरिका (America) को पीछे छोड़ दिया है. खास बात है कि बीती 4 अप्रैल को भारत एक दिन में 1 लाख से ज्यादा मामले दर्ज कराने वाला दूसरा देश बना था. वहीं, अगले 10 दिनों में एक दिन में 2 लाख संक्रमण के मामलों वाला भी दूसरा राष्ट्र बना. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए आंकड़े बताते हैं कि 15 अप्रैल की सुबह भारत में 2 लाख 739 संक्रमित मिले थे.

सर्वाधिक प्रभावित अमेरिका की तुलना में स्थिति ज्यादा बुरी

वर्ल्डोमीटर के आंकड़े बताते हैं कि अमेरिका में पहली बार एक दिन में 1 लाख से ज्यादा मरीज बीते साल 30 अक्टूबर को मिले थे. वहीं, 20 नवंबर को देश में कोविड-19 मरीजों का आंकड़ा दोगुने के करीब होकर 1 लाख 99 हजार 608 पर पहुंच गया था. इसके बाद अमेरिका में पहली बार 2 दिसंबर को दो लाख से ज्यादा संक्रमित एक दिन में मिले.

इससे पता चलता है कि अमेरिका को एक दिन में 1 से 2 लाख मामले तक पुहंचने में करीब 1 महीने का समय लगा. जबकि, भारत ने यह फर्क केवल 10 दिनों में पूरा कर लिया था. वर्ल्डोमीटर के आंकड़ों के अनुसार, भारत में पहली बार 4 अप्रैल को 1 लाख 3 हजार 793 मरीज दर्ज किए गए. जबकि, 15 अप्रैल को आंकड़ा पहली बार 2 लाख के पास पहुंचा था.


भारत में बदतर होते जा रहे हैं हालात

कहा जा रहा है कि अमेरिका में अब रोज मिलने वाले मामलों में गिरावट देखी जा रही है. वहीं, भारत में बढ़ते मरीजों के आंकड़ों के चलते स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा गई है. देश के की अस्पताल बिस्तरों और ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे हैं. राजधानी दिल्ली में बीते 24 घंटों में 24 हजार से ज्यादा मामले दर्ज किए गए है. रिपोर्ट्स बताती हैं कि यहां पॉजिटिविटी रेट 31.28 प्रतिशत है. देश के कई प्रमुख हिस्सों में लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू का दौर वापस आ गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज