Home /News /nation /

ये है वो बालाकोट जहां इंडियन एयर फोर्स के लड़ाकू विमानों ने बम बरसाए

ये है वो बालाकोट जहां इंडियन एयर फोर्स के लड़ाकू विमानों ने बम बरसाए

Demo Pic.

Demo Pic.

हवाई हमलों की ख़बरें मिलने के तुरंत बाद भ्रम की स्थिति पैदा हो गई थी कि आखिर ये कौन सा बालाकोट है जहां भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमान मिराज 2000 ने बम बरसाए.



    पुलवामा हमले के बाद अब भारत ने जवाबी कार्रवाई में बालाकोट में जैश-ए-मुहम्मद के सबसे बड़े कैंप को तबाह कर दिया है. जैश ने ही पुलवामा हमले को अंजाम दिया था. खुफिया जानकारी के मुताबिक जैश-ए-मुहम्मद भारत पर और भी फिदायीन हमले की तैयारी कर रहा था.

    तो चलिए जानते हैं कि आखिर ये बालाकोट कहां स्थित है.

    हवाई हमलों की ख़बरें मिलने के तुरंत बाद भ्रम की स्थिति पैदा हो गई थी कि आखिर ये कौन सा बालाकोट है जहां भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमान मिराज 2000 ने बम बरसाए. दरअसल एक ही इलाके में बालाकोट नाम से दो शहरें हैं. लेकिन अब ये पुख्ता हो गया है कि भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में स्थित बालाकोट में ये हमले किए. भारत और पाकिस्तान के बीच एलओसी के नज़दीक स्थित ये जगह काफी महत्वपूर्ण है और पिछले दो-तीन सालों में यहां से जमकर सीज़फायर का उल्लंघन हुआ है.

    सूत्रों के मुताबिक बालाकोट जैश-ए-मुहम्मद के सबसे पुराने आतंकी ठिकानों में से एक है. भारत और दूसरी जगहों पर पहले हो चुके कई मामलों में इसका ज़िक्र हो चुका है. इस ठुकाने में सीमित भौतिक आधारभूत ढांचा रहा है.  प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक यहां टीन का एक छप्पर, एक छोटी मस्जिद और कुछ मिट्ठी के घर बने हुए हैं.

    जैश-ए-मुहम्मद प्रमुख मसूद अज़हर ने कथित तौर पर बालाकोट में ही फत-उल जवाद को लिखा था, जो मसूद अज़हर के मुताबिक जिहाद को कुरान के आधार पर सही ठहराता है.




    ये शहर अक्टूबर 2005 में आए 7.6 तीव्रता वाले भूकंप से तबाह हो गया था. बीबीसी रिपोर्ट के मुताबिक इस भूकंप में 75 हज़ार लोगों की मौत हुई थी जिनमें से अधिकतर मौतें पीओके में इसी जगह पर हुई थीं.


    पाकिस्‍तानी सेना का दावा, भारत के दो लड़ाकू विमान मार गिराए, एक पायलट गिरफ्तार 

    Tags: Air Strike, Balakot, Indian Airforce, Mirage 2000, Pakistan, Surgical Strike, Surgical strike by indian army in LOC

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर