SCO बैठक में आमने-सामने होंगे भारत-पाक के NSA, नहीं होगी द्विपक्षीय बातचीत

दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच कोई औपचारिक बैठक का प्लान नहीं है. (सांकेतिक तस्वीर)

भारत के एनएसए अजित डोभाल (Ajit Doval) और पाकिस्तानी एनएसए मोईद यूसुफ (Moeed W. Yusuf) के बीच कोई औपचारिक मुलाकात नहीं होगी. ये बैठक 23-24 जून को होगी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. अगले सप्ताह ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे (Dushanbe) में शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन (SCO) की बैठक में भारत और पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार आमने-सामने होंगे. हालांकि भारत के एनएसए अजित डोभाल (Ajit Doval) और पाकिस्तानी एनएसए मोईद यूसुफ (Moeed W. Yusuf) के बीच कोई औपचारिक मुलाकात नहीं होगी. ये बैठक आगामी 23-24 जून को प्रस्तावित है.

    भारत और पाकिस्तान दोनों ही देशों की तरफ से राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की अलग से मुलाकात को लेकर कोई पुष्टि नहीं की गई है. बैठक में रूस और चीन के एनएसए भी शामिल होंगे. जानकारी के मुताबिक इस बैठक में अजित डोभाल अपने रूसी समकक्ष के साथ द्विपक्षीय मुलाकात भी करेंगे. इस बैठक को महत्वपूर्ण माना जा रहा है. जानकारी के मुताबिक मुलाकात के लिए करीब ढाई घंटे का वक्त शेड्यूल किया गया है.

    24 जून को भारत में भी महत्वपूर्ण बैठक
    बता दें जब ताजिकिस्तान में भारत, चीन, रूस और पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक होगी उस समय भारत में भी एक महत्वपूर्ण बैठक होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 जून को जम्मू-कश्मीर की स्थानीय पार्टियों के साथ बातचीत करने जा रहे हैं. अगस्त 2019 में आर्टिकल 370 की समाप्ति के बाद अब अटकलें हैं कि जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा वापस दिया जा सकता है. बीते कुछ महीने से पाकिस्तान के साथ सीज फायर के बाद LOC पर भी शांति है.

    (शैलेंद्र वांगू के इनपुट्स के साथ.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.