LAC पर तनाव : चीन को जवाब देने के लिए भारत ने पैंगोंग लेक इलाके में बढ़ाई हवाई गतिविधियां

LAC पर तनाव : चीन को जवाब देने के लिए भारत ने पैंगोंग लेक इलाके में बढ़ाई हवाई गतिविधियां
भारत की तरफ से लद्दाख के इलाकों में वायुसेना की गतिविधियां तेज की गई हैं. भारत ची को स्पष्ट संदेश देना चाहता है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

INDIA-CHINA FACE OFF: लेह में रिपोर्टिंग के दौरान न्यूज़18 ने लद्दाख के इलाकों में सुखोई, मिग (Sukhois, MIGs) सहित भारतीय वायुसेना के अन्य विमानों की बढ़ी हुई गतिविधियां देखी हैं. स्थानीय लोगों का कहना है कि बीते एक दिन के भीतर तेजी के साथ एयर एक्टिविटी (Air Activity) बढ़ी हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 9, 2020, 7:16 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पैंगोंग लेक (Pangong Tso) के इलाके में फायरिंग के आरोपों के एक दिन बाद स्थितियां तनावपूर्ण (Tension Rising) होती जा रही हैं. अधिकारियों ने न्यूज़ 18 को बताया है कि मंगलवार रात को फिंगर 3 इलाके (Finger 3 Area) के पास एक चीनी निर्माण (Chinese Construstion) देखा गया था.

सीमा पर तैनात सभी जवानों को बेहद सतर्क रखा गया है
लेह में रिपोर्टिंग के दौरान न्यूज़18 ने लद्दाख के इलाकों में सुखोई सहित भारतीय वायुसेना के अन्य विमानों की बढ़ी हुई गतिविधियां देखी हैं. स्थानीय लोगों का कहना है कि बीते एक दिन के भीतर तेजी के साथ एयर एक्टिविटी बढ़ी हैं. अधिकारियों ने यह भी कहा कि सीमा पर तैनात सभी जवानों को बेहद सतर्क रखा गया है. बीते 15 घंटों के दौरान भारत ने अपनी तैयारियां दिखाने के लिए भी वायुसेना की गतिविधियों में इजाफा किया है. इसे सेना के माइंडगेम के तौर पर भी देखा जा रहा है. क्योंकि चीन लगातार वास्तविक नियंत्रण रेखा पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहा है.


चीन की तरफ से दबाव और उकसावे की कार्रवाई की जा रही है


अधिकारियों का कहना है कि दोनों देशों के बीच बातचीत जारी है लेकिन इस दौरान भी चीन की तरफ से दबाव और उकसावे की कार्रवाई की जा रही है. हालांकि भारतीय अधिकारी का दावा है कि हम पूरी तरह से तैयार हैं.

चीनी पक्ष की तरफ से भारतीय सैनिकों पर लगाए गए आरोप
गौरतलब है कि भारत और चीन के सैनिकों के बीच मंगलवार को एक बार फिर विवाद हुआ. चीनी पक्ष का दावा है कि भारतीय सैनिकों ने God Pao पहाड़ी इलाके में सीमा रेखा पार की. हालांकि भारत की तरफ से इन दावों को खारिज किया गया है. रक्षा मंत्रालय की तरफ से कहा गया -भारत सीमा विवाद को सुलझाने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है तो वहीं चीन की तरफ से उकसावे की कार्रवाई की जा रही है.

(अरुणिमा की स्टोरी से इनपुट्स के साथ. पूरी स्टोरी यहां क्लिक कर पढ़ी जा सकती है.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज