लाइव टीवी

कोरोना संक्रमण से लड़ने को चीन ने भारत को दिए 1.70 लाख PPE सूट

News18Hindi
Updated: April 6, 2020, 10:32 PM IST
कोरोना संक्रमण से लड़ने को चीन ने भारत को दिए 1.70 लाख PPE सूट
तभी तलैया इलाके में हिस्ट्रीशीटर बदमाश शाहिद और उसके कुछ साथियों ने मिलकर पुलिस के जवानों पर चाकू से हमला कर दिया. (प्रतीकात्मक फोटो)

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार भारत को सभी PPE सूट सोमवार को मिल गए हैं. घरेलू स्‍तर पर भी 20 हजार PPE सूट प्राप्‍त हुए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 6, 2020, 10:32 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) से निपटने के लिए सरकारी स्‍तर पर तमाम प्रयास हो रहे हैं. डॉक्‍टरों और अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों को आवश्‍यक संसाधन भी मुहैया कराए जा रहे हैं. इस बीच चीन (China) ने भारत को करीब 1.70 लाख पर्सनल प्रोटेक्‍शन एक्विपमेंट (PPE) के सुरक्षा सूट (PPE Suit) दिए हैं. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार भारत को ये सभी सूट सोमवार को मिल गए हैं.

घरेलू स्‍तर पर भी मिले 20 हजार सूट
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार घरेलू स्‍तर पर भी 20 हजार पीपीई सूट प्राप्‍त हुए हैं. ऐसे में कुल 1.90 पीपीई सूट को जल्‍द ही अस्‍पतालों और डॉक्‍टरों को मुहैया कराया जाएगा. इसके अलावा देश में पहले से ही मौजूदा समय में 3,87,473 पीपीई सुरक्षा सूट उपलब्‍ध हैं.

राज्‍यों को 2.94 लाख सूट उपलब्‍ध कराए गए



स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार केंद्र सरकार की ओर से अब तक राज्‍यों को 2.94 पीपीई सूट उपलब्‍ध कराए जा चुके हैं. साथ ही राज्‍यों को 2 लाख N-95 मास्‍क भी भेजे जा रहे हैं. इनको मिलाकर 20 लाख N-95 मास्‍क केंद्र सरकार की ओर से उपलब्‍ध कराए जा चुके हैं.



प्रभावित राज्‍यों को सप्‍लाई पहले
केंद्र सरकार की ओर से पहले उन राज्‍यों को ताजा सप्‍लाई दी जा रही है, जो कोरोना संक्रमण से सर्वाधिक जूझ रहे हैं. इनमें तमिलनाडु, महाराष्‍ट्र, दिल्‍ली, केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और राजस्‍थान शामिल हैं. इनके अलावा देश के बड़े मेडिकल संस्‍थानों एम्‍स, सफदरजंग अस्‍पताल, राम मनोहर लोहिया अस्‍पताल, रिम्‍स, बनारस हिंदू विश्‍वविद्यालय और अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में भी इन वस्‍तुओं को भेजा जा रहा है.

सिंगापुर की कंपनी को भी ऑर्डर
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार N-95 मास्क सहित 80 लाख पूर्ण पीपीई किट के लिए सिंगापुर की कंपनी को ऑर्डर दे दिया गया है. अब यह संकेत दिया गया है कि 11 अप्रैल से सप्‍लाई शुरू हो जाएगी. पहले 2 लाख पूर्ण पीपीई किट आएंगी. उसके बाद जल्‍द ही 8 लाख पीपीई किट भारत को सिंगापुर की कंपनी से मिल जाएंगी.

चीनी कंपनी से बातचीत
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार 60 लाख पूर्ण पीपीई किट का ऑर्डर देने के लिए चीनी कंपनी के साथ बातचीत अंतिम चरण में है. इनमें N-95 मास्क भी शामिल हैं. कुछ विदेशी कंपनियों से अलग से N-95 मास्क और सुरक्षात्मक चश्मों की खरीद के लिए भी ऑर्डर दिए जा रहे हैं.

रेलवे भी बनाएगा PPE सूट
उत्तर रेलवे के एक वर्कशॉप में बने PPE सूट के दो नमूनों को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने अपनी हरी झंडी दे दी है, जिससे रेलवे इकाइयों में इनके उत्पादन का रास्ता साफ हो गया है. दरअसल, ये पोशाक रक्त या शरीर से निकलने वाले तरल पदार्थ को रोक पाने में कारगर साबित हुई हैं.

उत्तर रेलवे ने रविवार को कहा कि रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के ग्वालियर लैब में की गई जांच रक्त या शरीर से निकलने वाले तरल पदार्थ को रोकने के लिये जैव-सुरक्षात्मक कवरिंग पदार्थ (कपड़े) की प्रतिरोधक क्षमता का पता लगाने के उद्देश्य से की गई. उत्तर रेलवे ने कहा, 'अब इन पीपीई का विनिर्माण भारतीय रेल द्वारा किया जाएगा और इसे रेलवे के अस्पतालों में कोविड-19 रोगियों का इलाज करने वाले चिकित्सक पहनेंगे.'

यह भी पढ़ें: कोरोना के खिलाफ हमारा हथियार है लॉकडाउन, सरकार इसे और बढ़ाए: CM केसीआर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 6, 2020, 10:03 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading