भारत ने पाकिस्तान और चीन के बयान को किया खारिज, कश्मीर को बताया अभिन्न अंग

भाषा
Updated: September 10, 2019, 4:45 PM IST
भारत ने पाकिस्तान और चीन के बयान को किया खारिज, कश्मीर को बताया अभिन्न अंग
भारत ने पाकिस्तान और चीन के कश्मीर पर दिए बयान को खारिज किया है.

इससे पहले पाकिस्तान (Pakistan) और चीन (China) ने रविवार को कश्मीर (Kashmir) मुद्दे पर चर्चा की और परस्पर सम्मान तथा समानता के आधार पर बातचीत के जरिए क्षेत्र में विवादों के समाधान की जरूरत पर जोर दिया था.

  • भाषा
  • Last Updated: September 10, 2019, 4:45 PM IST
  • Share this:
जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) पर चीन (China) और पाकिस्तान (Pakistan) के संयुक्त बयान को भारत (India) ने खारिज कर दिया है. भारत ने एक बार फिर से दोहराया है कि कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है. इससे पहले पाकिस्तान और चीन ने रविवार को कश्मीर मुद्दे पर चर्चा की और परस्पर सम्मान तथा समानता के आधार पर बातचीत के जरिए क्षेत्र में विवादों के समाधान की जरूरत पर जोर दिया था.

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, 'हम चीन के विदेश मंत्री के हालिया पाकिस्तान यात्रा के बाद चीन और पाकिस्तान द्वारा जम्मू-कश्मीर के संदर्भ में जारी संयुक्त बयान को अस्वीकार करते हैं. जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है.' उन्होंने कहा, "दूसरी तरफ, चीन और पाकिस्तान दोनों से खासकर तथाकथित 'चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे' (CPEC) परियोजनाओं पर भारत ने लगातार चिंता व्यक्त की है. ये परियोजना भारत के क्षेत्र में चल रही है, जिस पर पाकिस्तान ने 1947 से अवैध रूप से कब्जा कर रखा है.'

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार.


चीन के विदेश मंत्री ने कही थी ये बात

चीन के विदेश मंत्री वांग यी की दो दिन की पाकिस्तान यात्रा के समापन के मौके पर जारी एक संयुक्त बयान में दोनों देशों ने जोर दिया था कि किसी भी क्षेत्रीय या अंतरराष्ट्रीय स्थिति में उनका रणनीतिक गठजोड़ कायम रहेगा. वांग की पाकिस्तान यात्रा उस समय हुई है, जब भारत द्वारा गत पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के चलते भारत और पाकिस्तान के बीच तनावपूर्ण माहौल है.

चीन के विदेश मंत्री वांग यी.


दोनों पक्षों ने कहा था कि एक शांतिपूर्ण, स्थिर, सहयोगात्मक और समृद्ध दक्षिण एशिया सभी पक्षों केे हित में है. भारत ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से साफ कहा था कि अनुच्छेद 370 को हटाया जाना उसका आंतरिक मामला था और साथ ही पाकिस्तान को इस सच्चाई को स्वीकार करने की सलाह भी दी थी.
Loading...

ये भी पढ़ें:- 

कश्मीर छोड़कर जम्मू का रुख कर रहे हैं आतंकी, जानिए क्या है प्लान?
जम्मू-कश्मीर को नया बनाने की तैयारी, 14 महीने के भीतर होगा परिसीमन
भारत-पाक में कम हुआ तनाव, दोनों देश चाहें तो मदद करने को तैयार हूं: ट्रंप

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 10, 2019, 3:00 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...