इंदिरा गांधी की जयंती पर देश उन्हें कर रहा याद, राहुल बोले- उनकी सिखाई बातें आज भी करती हैं प्रेरित

इंदिरा गांधी की जयंती आज
इंदिरा गांधी की जयंती आज

इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) ने लगातार तीन बार और कुल चार बार देश की बागडोर संभाली और वह देश की पहली और एकमात्र महिला प्रधानमंत्री रहीं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 19, 2020, 7:56 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश आज अपनी पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) को याद कर रहा है. देश और दुनिया की राजनीति में प्रभावशाली महिला नेता रहीं देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने अपनी अमिट छाप छोड़ी है. इंदिरा प्रियदर्शिनी गांधी एक ऐसा नाम है, जिन्हें उनके निर्भीक फैसलों और दृढ़निश्चय के चलते ‘आयरल लेडी’ कहा जाता है. जवाहरलाल नेहरू और कमला नेहरू के यहां 19 नवंबर,1917 को जन्मी बेटी को उनके दादा मोतीलाल नेहरू ने इंदिरा नाम दिया और पिता ने उसके सलोने रूप के कारण उसमें प्रियदर्शिनी भी जोड़ दिया.

फौलादी हौसले वाली इंदिरा गांधी ने लगातार तीन बार और कुल चार बार देश की बागडोर संभाली और वह देश की पहली और एकमात्र महिला प्रधानमंत्री रहीं. उनके कुछ फैसलों को लेकर वह विवादों में भी रहीं.

जून 1984 में अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में सैन्य कार्रवाई भी उनका एक ऐसा ही कदम था, जिसकी कीमत उन्हें अपने सिख अंगरक्षकों के हाथों जान गंवाकर चुकानी पड़ी. इंदिरा के जन्मदिन पर राहुल गांधी ने भी ट्वीट किया. पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि वह अपनी दादी को प्यार करते हैं.





वायनाड सांसद ने लिखा कि - 'एक कार्यकुशल प्रधानमंत्री और शक्ति स्वरूप श्रीमती इंदिरा गांधी जी की जयंती पर श्रद्धांजलि. पूरा देश उनके प्रभावशाली नेतृत्व की आज भी मिसाल देता है लेकिन मैं उन्हें हमेशा अपनी प्यारी दादी के रूप में याद करता हूँ. उनकी सिखायी हुई बातें मुझे निरंतर प्रेरित करती हैं.'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज