भारत में कोविड-19 संक्रमणों का आंकड़ा 30 लाख पार, एक दिन में आये थे सर्वाधिक मामले

भारत में कोविड-19 संक्रमणों का आंकड़ा 30 लाख पार, एक दिन में आये थे सर्वाधिक मामले
देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं.

यूरोपीय देश थोड़े समय के लिए कोरोना के नये मामलों में आई गिरावट देखने के बाद फिर से नए मामलों की बढ़ती संख्या से जूझ रहे हैं. पश्चिमी यूरोप फिर से इतने अधिक मामले सामने आने शुरू हो गये हैं, जितने पिछले कई महीनों से नहीं आये थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 22, 2020, 10:15 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामलों की संख्या शनिवार को 30 लाख के पार चली गई है. इससे पहले दिन में 69,878 संक्रमण (infection) के मामले सामने आने के साथ कोविड-19 मामलों (Covid-19 cases) में एक दिन का सबसे बड़ा उछाल देखा गया था. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (Union Ministry of Health and Family Welfare) ने कहा कि अब तक कोविड-19 (Covid-19) के संक्रमण से कुल 55,794 लोगों की मौत देश भर में हो चुकी है. इससे पहले, मंत्रालय ने यह जानकारी भी दी थी कि भारत ने एक दिन में 1 मिलियन (one million) यानि 10 लाख कोविड-19 परीक्षण (Covid-19 Tests) करके एक मील का पत्थर पार कर लिया है.

वहीं दूसरी ओर विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation) ने कहा कि दुनिया को 2 साल से कम समय में कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) पर लगाम लगाने में सफलता मिल जानी चाहिए. यूरोपीय देश (European Countries) थोड़े समय के लिए कोरोना के नये मामलों में आई गिरावट देखने के बाद फिर से नए मामलों की बढ़ती संख्या से जूझ रहे हैं. पश्चिमी यूरोप (Western Europe) फिर से इतने अधिक मामले सामने आने शुरू हो गये हैं, जितने पिछले कई महीनों से नहीं आये थे. विशेष रूप से जर्मनी (Germany), फ्रांस (France), स्पेन (Spain) और इटली (Italy) ऐसे देश हैं, जहां एक पूरी की पूरी कोरोना मामलों (Coronavirus cases) की दूसरी लहर के आने की आशंका है.

24 घंटे में मरीजों के ठीक होने का बना रिकॉर्ड, रिकवरी रेट 74.69% पहुंचा
इससे पहले केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि कोविड-19 (Covid-19) से एक दिन में रिकॉर्ड 63,631 मरीजों के ठीक होने के बाद संक्रमितों के स्वस्थ होने की दर 74.69 प्रतिशत हो गई है जबकि मृत्यु दर घटकर 1.87 प्रतिशत रह गई है. देश में जहां कोविड-19 के मामलों की कुल संख्या 30 लाख पार करने के करीब पहुंच गई है तो वहीं स्वस्थ हुए लोगों की संख्या 22,22,577 हो गई है.
यह भी पढ़ें: तिरुवनंतपुरम हवाईअड्डे के निजीकरण को लेकर थरूर अपने रुख पर कायम, कही ये बात



मंत्रालय ने बताया कि देश में संक्रमण के कुल मामलों में से 23.43 प्रतिशत उपचाराधीन मामले हैं. मंत्रालय ने कहा, 'कोविड-19 के स्वस्थ हुए मरीजों की संख्या बढ़ने और अस्पतालों से उन्हें छुट्टी दिये जाने के साथ ही स्वस्थ होने की दर 74.69 प्रतिशत पहुंच गई है. इससे मृत्यु दर भी घटी है और 1.87 प्रतिशत हो गई है.' मंत्रालय ने कहा कि जांच बढ़ाने, कोविड-19 से पीड़ित मरीजों के संपर्क में आये लोगों का जल्द पता लगाकर और प्रभावशाली ढंग से इलाज किये जाने से ऐसा संभव हो पाया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज