लाइव टीवी

डोनाल्ड ट्रंप को महात्मा गांधी की आत्मकथा, चित्र और चरखा भेंट करेगा भारत

भाषा
Updated: February 18, 2020, 11:49 PM IST
डोनाल्ड ट्रंप को महात्मा गांधी की आत्मकथा, चित्र और चरखा भेंट करेगा भारत
ट्रंप और प्रधानमंत्री मोदी एक रोड शो में भी शामिल होंगे जो अहमदाबाद हवाईअड्डे से शुरू होगा और आश्रम से गुजरते हुए मोटेरा में क्रिकेट स्टेडियम में समाप्त होगा. (File Photo)

साबरमती नदी (Sabarmati River) के किनारे स्थित आश्रम में डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के दौरे में उनके साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) रहेंगे. ट्रंप आश्रम का दौरा करने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति होंगे.

  • भाषा
  • Last Updated: February 18, 2020, 11:49 PM IST
  • Share this:
अहमदाबाद. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (American President Donald Trump) को 24 फरवरी को यहां साबरमती आश्रम (Sabarmati Ashram) के दौरे के समय एक चरखा, महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) के जीवन पर आधारित दो पुस्तकें और उनका एक चित्र उपहार स्वरूप दिया जाएगा.

साबरमती नदी (Sabarmati River) के किनारे स्थित आश्रम में डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के दौरे में उनके साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) रहेंगे. ट्रंप आश्रम का दौरा करने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति होंगे. गांधी आश्रम के नाम से प्रसिद्ध यह स्थान स्वतंत्रता आंदोलन के समय 1917 से 1930 तक गांधीजी का आवास रहा था. अब इसका प्रबंधन साबरमती आश्रम संरक्षण और स्मारक ट्रस्ट देखता है.

आश्रम में आधा घंटा रुकेंगे ट्रंप
आश्रम के न्यासी कार्तिकेय साराभाई और अमृत मोदी ने बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप, प्रथम अमेरिकी महिला नागरिक मेलानिया ट्रंप और प्रधानमंत्री मोदी आश्रम में करीब आधा घंटा बिताएंगे.



सूत्रों ने बताया कि ट्रंप और मेलानिया हृदय कुंज के पास रखा चरखा भी चला सकते हैं. हृदय कुंज आश्रम में स्थित एक कुटिया है जहां गांधीजी अपनी पत्नी कस्तूरबा के साथ रहते थे.

ट्रंप के दिए जाएंगे ये तोहफे
अमृत मोदी ने कहा, ‘‘हम ट्रंप को चरखा, गांधीजी की आत्मकथा और एक पुस्तक ‘माई लाइफ माई मैसेज’ भेंट करेंगे. यह पुस्तक गांधीजी के संपूर्ण जीवन को दर्शाने वाली है.’’

उन्होंने कहा, ‘‘आश्रम ट्रंप को गांधीजी का पोट्रेट भी उपहार में देगा. हम उन्हें चरखे के साथ एक नोट देंगे जिसमें देश के स्वतंत्रता संघर्ष में इसके महत्व का वर्णन होगा.’’

अमृत मोदी के अनुसार मेहमानों का स्वागत हाथ से बनी मालाओं से किया जाएगा.

रोड शो में शामिल होंगे मोदी-ट्रंप
ट्रंप और प्रधानमंत्री मोदी एक रोड शो में भी शामिल होंगे जो अहमदाबाद हवाईअड्डे से शुरू होगा और आश्रम से गुजरते हुए मोटेरा में क्रिकेट स्टेडियम में समाप्त होगा.

अधिकारियों के अनुसार आश्रम के पीछे की तरफ एक मंच तैयार किया जा रहा है ताकि प्रधानमंत्री मोदी मेहमानों को एक ही स्थान से पूरा साबरमती रिवरफ्रंट दिखा सकें.

गुजरात सरकार ने घोषणा की है कि ट्रंप और मेलानिया वाशिंगटन से सीधे अहमदाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पहुंचेंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति अहमदाबाद से अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा शुरू करेंगे.

रोड शो के लिए लगाए गए होर्डिंग्स
रोड शो के 22 किलोमीटर लंबे मार्ग पर ट्रंप और मोदी का स्वागत करते हुए बड़े होर्डिंग लगाये गये हैं. अधिकारियों का अनुमान है कि दोनों नेताओं का अभिनंदन करने के लिए पूरे रास्ते में सड़क के दोनों ओर एक लाख से अधिक लोग खड़े हो सकते हैं.

रोड शो के बाद दोनों नेताओं का मोटेरा में नवनिर्मित स्टेडियम का उद्घाटन का कार्यक्रम है जहां ‘नमस्ते ट्रंप’ नामक कार्यक्रम में करीब एक लाख लोग शामिल हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें-
आंकड़ों से समझिए कि अमेरिका के लिए क्यों इतना जरूरी है भारत!

ट्रंप की भारत यात्रा कर सकती है दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 18, 2020, 9:04 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर