लाइव टीवी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- भारतीय पासपोर्ट वालों को अब दुनिया इज़्ज़त के साथ देखने लगी है

News18Hindi
Updated: October 2, 2019, 7:02 PM IST
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- भारतीय पासपोर्ट वालों को अब दुनिया इज़्ज़त के साथ देखने लगी है
पीएम मोदी ने कहा गुजरात लौटना मेरे लिए हमेशा गर्व की बात है. आप लोगों से न मिल पाने की कमी मुझे हमेशा खलती है. आज आप लोगों से मिलकर मुझे बहुत ख़ुशी हो रही है.

पीएम मोदी ने कहा गुजरात लौटना मेरे लिए हमेशा गर्व की बात है. आप लोगों से न मिल पाने की कमी मुझे हमेशा खलती है. आज आप लोगों से मिलकर मुझे बहुत ख़ुशी हो रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 2, 2019, 7:02 PM IST
  • Share this:
अहमदाबाद. महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 150वीं जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) बुधवार को अहमदाबाद (Ahmedabad) पहुंचे. यहां उनका भव्य स्वागत किया गया, जिसके बाद उन्होंने लोगों को संबोधित किया पीएम मोदी ने कहा गुजरात लौटना मेरे लिए हमेशा गर्व की बात है. आप लोगों से न मिल पाने की कमी मुझे हमेशा खलती है. आज आप लोगों से मिलकर मुझे बहुत ख़ुशी हो रही है.

पीएम ने कहा आज भारत की प्रतिष्ठा और स्वीकृति, भारत के प्रति सम्मान पूरे विश्व में पहले से काफी बढ़ गया है. प्रधानमंत्री ने कहा 2014 में चुनाव जीतने के बाद मैं पहली बार जब वियना गया था और भाषण देने का अवसर मिला तो मैंने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) के लिए विश्व से अपील की थी. यूएन में इस प्रस्ताव को दुनिया के देशों ने सबसे ज्यादा समर्थन दिया. कम से कम समय में ये प्रस्ताव यूएन से पास हो गया.

भारत की ओर उत्सुकता से देख रही दुनिया
पीएम मोदी ने कहा दुनिया भारत की तरफ बड़ी उत्सुकता से देख रही है. प्रधानमंत्री ने कहा कि चुनाव जीतने के बाद मैं यूएन गया तो मुझे ये महसूस हुआ कि दुनिया का हर देश अब भारत को स्वीकार कर चुका है.

पीएम मोदी ने कहा कि भारत अब दुनिया के देशों की उम्मीद की तरह स्थापित हो गया है. दुनिया को पता है कि सकारात्मक बदलाव में भारत का एक बड़ा हिस्सा होगा. प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी अमेरिका यात्रा को याद करते हुए कहा कि यूएन में दुनिया के सभी बड़े नेताओं ने गांधीजी का उल्लेख किया और यूएन ने गांधी जी पर एक पोस्ट स्टाम्प भी निकाला.

दुनिया के बड़े गायकों ने गाया वैष्णव जन तो
प्रधानमंत्री ने कहा कि अमेरिका में दुनिया के 150 बड़े गायकों कलाकारों ने वैष्णव जन तो तेने कहिये गाया. दूरदर्शन पर इस बड़ी पहल का प्रसारण भी हो रहा है. पीएम ने बताया कि यात्रा के दौरान भी कुछ लोगों ने मेरे सामने इसे गाया और इसके लिए उन्हें हाथ में कागज़ लेने की भी ज़रूरत नहीं पड़ी.
Loading...



प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैंने उनसे पूछा कि क्या आप इस गाने के अर्थ को समझते हैं तो उन सभी ने मुझे उसका सही अर्थ समझाया और मैं हैरान रह गया. दुनिया ने गांधी जी को ऐसे न सिर्फ आदरांजलि दी बल्कि श्रद्धा भी व्यक्त की है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि गांधी आज भी हैं और कल भी रहेंगे.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा इस यात्रा के दौरान आतंकवाद पर भी एक बड़ा सेमिनार हुआ, इसे जॉर्डन के किंग ने होस्ट किया. उन्होंने कहा कि जॉर्डन के किंग मोहम्मद पैगंबर के सीधे वारिस हैं और मुझे भी वहां वक्तव्य देने के लिए बुलाया गया था.

Howdy Modi के बारे में दुनिया सब कुछ जानती थी
प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका के ह्यूस्टन में हुए कार्यक्रम हाउडी मोदी (Howdy Modi) का जिक्र करते हुए कहा कि दुनिया के हर देश को हाउडी मोदी के बारे में सब पता था, हर कोई उसका गुणगान कर रहा था. उन्होंने कहा कि भारतीय पासपोर्ट वालों को अब दुनिया इज्ज़त के साथ देखने लगी है. पीएम मोदी ने कहा कि ये हिंदुस्तान की ताकत का एक छोटा सा प्रतिबिंब ह्यूस्टन में हाउडी मोदी कार्यक्रम में नज़र आया. उन्होंने कहा कि अमेरिका में रिपब्लिक और डेमोक्रेट दोनों दलों के नेता वहां मौजूद थे.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का इस कार्यक्रम में आना और इतने लंबे समय तक रुकना कई सारी चीजें स्पष्ट कर देता है. उन्होंने कहा कि डोनाल्ड ट्रंप सिक्योरिटी की परवाह न करते हुए विक्ट्री लैप में मेरा हाथ पकड़ तक दूर तक चले.

पीएम ने कहा कि गुजरात की मिट्टी की ताकत को सब जानते हैं, यहां श्याम जी कृष्ण वर्मा पैदा हुए, यहां से मैडम कामा, सरदार पटेल और महात्मा गांधी यहीं पैदा हुए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम को संबोधित करने के बाद बापू को श्रद्धांजलि देने के लिए साबरमती आश्रम पहुंचे हैं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 2, 2019, 6:20 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...